देह देकर संक्रांति पर सबसे बड़ा दान, भविष्य के 'डॉक्टरों' के काम आएगा

पर्यावरण बचाने का दिया संदेश : डेढ़ वर्ष पूर्व पति ने भी किया था देहदान

Mukesh Gaur

January, 1506:48 PM

कोटा. मकर संक्रांति पर बजरंग नगर निवासी बुजुर्ग महिला नीला निवसरकर ने मरणोपरांत देहदान किया। डेढ़ वर्ष पूर्व उनके पति अरविंद निवसरकर का भी मेडिकल कॉलेज में देहदान किया गया था। बेटी उषा लिवासकर ने बताया कि मां ने संकल्प लिया था कि पर्यावरण को बचाने और मेडिकल छात्रों के लिए देहदान करना है। मां यह भी कहा करती थीं कि एक मृतदेह का अंतिम संस्कार करने पर दो पेड़ों की बलि होती है, इससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ता है। जानकारी के मुताबिक नीला निवसरकर (86) का सोमवार शाम 6.30 बजे निधन हो गया था। मंगलवार सुबह उनकी पार्थिव देह को बेटी ऊषा, दामाद सतीश, पड़ोसी शाइन इंडिया फाउंडेशन के सदस्य डॉ. कुलवंत गौड़, अरिहंत एजुकेशन ग्रुप के निदेशक वीरेन्द्र जैन आदि ने मेडिकल कॉलेज में देहदान करवाया।

read also : अलर्ट ! चक्रवाती हवाओं का असर राजस्थान पर,मावठ की बारिश से भीगी हाड़ौती, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
पति-पत्नी का देहदान
मेडिकल कॉलेज की एनाटॉमी विभाग की अध्यक्ष डॉ. प्रतिमा जायसवाल ने बताया कि मृतका नीला निवसरकर के देहदान के साथ कोटा मेडिकल कॉलेज को अब तक 33वां देहदान प्राप्त हुआ है। इनमें से पति-पत्नी का यह दूसरा देहदान है। इससे पहले पति एम.के. पारेकल व पत्नी मधु पारेकल का देहदान हुआ था। देहदान के बाद परिजनों को प्रमाण-पत्र सौंपा गया।

read also : अब खाटू के दर्शन हुए आसान, कोटा-जयपुर एक्सप्रेस अब हिसार तक जाएगी
स्मरण पट्टिका पर लिखा जाएगा नाम
देहदान अंगदान जागरुकता स्थल के संचालक वरुण रस्सेवट ने बताया कि देहदान करने पर नीला निवसरकर का नाम स्मरण पट्टी पर अंकित किया जाएगा। इस अवसर पर क्लब सदस्यों ने मौन रखा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में रात के समय देहदानियों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए डीप फ्र ीजर लगाया जाएगा। एक कर्मचारी भी देहदानियों की मदद के लिए नियुक्त किया जाएगा।

Show More
mukesh gour Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned