script

कोटा में बन सकेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

locationकोटाPublished: Nov 16, 2021 10:42:36 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोटा में स्थापित होने जा रहे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हो सकेगा। इससे एजुकेशन हब के रूप में विकसित हुए कोटा शहर और आस-पास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलने के साथ ही लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।
 

dubai airport

dubai airport

कोटा. राजस्थान सरकार के मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद ने कोटा में प्रस्तावित नवीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए नि:शुल्क भूमि आवंटित करने की मंजूरी दी है। जयपुर में मंगलवार को हुई बैठक में इस पर मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद ने इस पर मुहर लगा दी। इससे कोटा में नवीन ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट विकसित किया जा सकेगा। जिससे शैक्षणिक एवं औद्योगिक नगरी के रूप में कोटा का अंतरराज्यीय हवाई मार्ग से संपर्क हो सकेगा। इस निर्णय से कोटा में आर्थिक गतिविधियों को मजबूती मिलेगी और आवागमन सुगम हो सकेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा में नया एयरपोर्ट बनने की योजना आगे बढ़ रही है। केन्द्र सरकार के पत्र के बाद राज्य सरकार ने गत जुलाई माह में कोटा में शंभूपुरा क्षेत्र में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 1250 एकड़ भूमि नि:शुल्क आवंटित करने पर सहमति दी थी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भूमि आवंटन के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात की थी। कोटा में नए एयरपोर्ट के लिए लोकसभा अध्यक्ष लगातार सक्रिय हैं। बिरला की पहल पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट कोटा में बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 6 सदस्यीय टीम ने जिला प्रशासन, यूआईटी व विभागीय अधिकारियों के साथ शंभूपुरा गांव के पास प्रस्तावित भूमि का अवलोकन एवं तकनीकी निरीक्षण किया था। टीम ने इस भूमि को उपयुक्त माना था।
कोटा में स्थापित होने जा रहे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हो सकेगा। इससे एजुकेशन हब के रूप में विकसित हुए कोटा शहर और आस-पास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलने के साथ ही लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। अब कोटा को हवाई सेवा से जोडऩे की करीब तीन दशक पुरानी मांग पूरी होने की उम्मीद जगी है। उल्लेखनीय है कि कोटा के वर्तमान एयरपोर्ट का विस्तार विभिन्न कारणों से संभव नहीं होने के कारण वहां नए स्थान पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना का प्रस्ताव विचाराधीन था। निरंतर प्रयासों के बाद भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के साथ ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना पर सहमति बनी।

ट्रेंडिंग वीडियो