धीवर माली समाज: 15 जोडे बंधे परिणयसू़त्र में

धीवर माली समाज: 15 जोडे बंधे परिणयसू़त्र में

Haboo Lal Sharma | Updated: 08 May 2019, 12:44:24 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

जिले के जजावर कस्बें में मंगलवार को धीवर माली समाज सेवा समिति के तत्वावधान में मालियों के बरडें में द्वितीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ। सामूहिक विवाह सम्मेलन में १५ जोड़े एक दूसरे के जीवन भर के लिए हमसफर बने।

बूंदी. जिले के जजावर कस्बें में मंगलवार को धीवर माली समाज सेवा समिति के तत्वावधान में मालियों के बरडें में द्वितीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ। सामूहिक विवाह सम्मेलन में १५ जोड़े एक दूसरे के जीवन भर के लिए हमसफर बने। इस दौरान विधि विधान के साथ पाणिग्रहण संस्कार करवाया गया। धीवर माली समाज के अध्यक्ष कल्याण तलाईच ने बताया कि विधी अनुसार तोरण की रस्म अदा की गई। सामूहिक विवाह सम्मेलन परिसर में वरमाला का कार्यक्रम आयोजित किया गया और परिणय संस्कार भी किया गया। इससें पहले कन्या पक्ष एवं वर पक्ष के ठहरने की व्यवस्था की गई थी। सभी जोड़े का शादी संपन्न कराने को लेकर अलग.अलग मंडप का निर्माण कराया गया था। मंडप में ही दान व गिफ्ट स्वरूप सामान दिया गया। समारोह शुरू होने पर वर पक्ष के लोग बारात लेकर समारोह स्थल पर पहुंचे उसके बाद मंच पर सामूहिक रूप से वरमाला का आयोजन किया गया। वर और कन्या ने एक.दूसरे को माला पहनाकर रस्म अदा की। सामूहिक विवाह समारोह में वर .वधुओं की शादी यादगार बन गई ।

ग्रामीणों की दिखी भागीदारी . आज के बदलते समय में एकता शब्द का अर्थ बदलता जा रहा है ।परिवार की एकता खत्म होती जा रही है । वर्तमान परिवेष में समाज की एकता भी छिन.बिन्न होती नजर आ रही है । समाज में राजनीतिक का प्रवेश होने से समाज कई भागों में बटने लगा है ।ऐसे में समाज की एकता सामूहिक आयोजन धीरे धीरे एक विशेष आयोजन समिति तक सिमट के रह जाता है ।लेकिने जजावर कस्बें में धीवर माली समाज का सामूहिक विवाह सम्मेंलन में जनप्रतिनिधी से लेकर राजनितिक से परे उठकर युवा एबुजुर्ग विभिन्न वर्गों के लोग सामूहिक सम्मेलन में अपनी अपनी सेवाएं दे रहे थे।द सभी समाजों के लोगों ने सम्मेलन की व्यवस्था की सामूहिक जिम्मेदारी ले रखी थी । यहां कोई भोजनशाला मैं भोजन की व्यवस्था देख रहे थे तो कोई जलपान की व्यवस्था देख रहे थे।
सामूहिक विवाह सम्मेलन में जिला माली विकास समिति के जिला अध्यक्ष सीताराम सैनी ए ग्राम विकास अधिकारी फूंदी लाल सैनी एमाली समाज के समाज सेवक जगदीश पीटीआई एअखिल भारतीय माली संस्थान के जिला अध्यक्ष प्रेम शंकर सैनी व राष्ट्रीय प्रवक्ता टीआर सैनी आदि समाज के गणमान्य लोग शामिल रहें ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned