scriptराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधा | Guard system now at ration shops in Rajasthan, this facility will be available | Patrika News

राजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधा

locationकोटाPublished: Aug 07, 2022 03:30:49 pm

गार्ड सिस्टम में राशन डीलरों की खाद्य सुरक्षा योजना में वितरित होने वाले आवंटित खाद्यान की उठाव आपूर्ति और वितरण में आने वाली विभिन्न समस्याओं का ग्रेन अकाउंटिंग सिस्टम के जरिए तत्काल समाधान पा सकेंगे।

Guard system now at ration shops in Rajasthan, this facility will be available

रावतभाटा उपखण्ड समेत राजस्थान में अब खाद्य सुरक्षा योजना में बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अंत्योदय गेहूं के उठाव और राशन की दुकान तक होने वाले रिसाव को रोकने के लिए राजस्थान स्टेट फूड एंड सिविल कारपोरेशन गेहूं के उठाव और दुकान पर रिसाव मुक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गार्ड सिस्टम शुरू कर रहा है। गार्ड सिस्टम शुरू करने के लिए फूड एंड सिविल सप्लाई डिपार्टमेंट ने यस बैंक के साथ एमओयू किया है। एमओयू के तहत राज्य के सभी राशन डीलर और उचित मूल्य दुकानदारों को राजस्थान खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड बैंकिंग कोरस्पोडेंट भी बनाएगा। बैंक बीसी बनने से उचित मूल्य दुकानदारों को अतिरिक्त आय होगी।

यह है गार्ड सिस्टम
गार्ड सिस्टम में राशन डीलरों की खाद्य सुरक्षा योजना में वितरित होने वाले आवंटित खाद्यान की उठाव आपूर्ति और वितरण में आने वाली विभिन्न समस्याओं का ग्रेन अकाउंटिंग सिस्टम के जरिए तत्काल समाधान पा सकेंगे। गार्ड सिस्टम से सभी उचित मूल्य दुकानदारों के लिए डिजिटल बिलिंग, डिजिटल भुगतान की सुविधा लागू की जाएगी।

यह भी पढ़ें : जेईई-मेन 2022: जुलाई चरण की फाइनल उत्तर तालिका जारी

तीन दर्जन से अधिक है डीलर
पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ और नगर पालिका शहरी क्षेत्र में तीन दर्जन से अधिक उचित मूल्य दुकानदार है! खाद्य सुरक्षा गेहूं के उठाव और वितरण एवं कमीशन प्राप्ति का इनके पास कोई रिकार्ड नही है। गार्ड सिस्टम से जुड़ने के बाद राशन डीलर गेहूं के उठाव, वितरण की स्थिति के साथ-साथ मिलने वाली कमीशन राशि भी देख पाएगा। सिस्टम के जरिए रसद विभाग की नज़र भी उचित मूल्य दुकानदार पर रहेगी।

इनका कहना है
उपखण्ड के सभी उचित मूल्य दुकानदारों को गार्ड सॉफ्टवेयर सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। इसके तहत दुकानदारों को यस बैंक का बीसी भी बनाया जाएगा इससे इनकी अतिरिक्त आय होगी।

इरफ़ान कुरैशी, प्रवर्तन अधिकारी, रसद विभाग, रावतभाटा

ट्रेंडिंग वीडियो