scriptबच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर डालने की जगह उन्हें गाइड करें | Guide children instead of putting pressure on their studies | Patrika News

बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर डालने की जगह उन्हें गाइड करें

locationकोटाPublished: Aug 07, 2020 04:40:41 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोटा की बेटी का सिविल सेवा में चयनकोटा. कोटा की बेटी का हाल में सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा-2019 में चयन हुआ है। सुजाता अग्रवाल ने आईएएस रैंक 348 प्राप्त की। महावीर नगर प्रथम निवासी सुजाता अग्रवाल की स्कू  लिंग शिक्षा कोटा से हुई है।
 
 

बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर डालने की जगह उन्हें गाइड करें

बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर डालने की जगह उन्हें गाइड करें

कोटा की बेटी का सिविल सेवा में चयनकोटा. कोटा की बेटी का हाल में सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा -2019 में चयन हुआ है। सुजाता अग्रवाल ने आईएएस रैंक 348 प्राप्त की। महावीर नगर प्रथम निवासी सुजाता अग्रवाल की स्कू लिंग शिक्षा कोटा से हुई है। उसके बाद बीटे एनआईटी कुरुक्षेत्र से की है। सुजाता ने अपनी सफलता का राज बताया कि किताबों की पढ़ाई के अलावा उसने राइटिंग पर विशेष ध्यान दिया। कुछ पेपर सॉल्व किए है।
इंटरव्यू में विशेष फोकस रहा

इंटरव्यू में विशेष फोकस रहा। इंटरव्यू में उससे कोरोना व लॉकडाउन को लेकर सवाल पूछे गए। उससे पूछा गया था कि कोरोना के बीच आप कैसे बच सकते है। जवाब दिया कि मुंह पर मास्क पहने, हाथों को सेनेटाइज करते रहे और सोश्यल डिस्टेंसी का पूरी तरह से पालन करें। लॉकडाउन के समय आपने कैसे समय गुजारा। उसने बताया कि खाली समय में गाने सुनने। इससे दिमाग पर नेगेटिव असर नहीं पड़ा।

युवाओं को संदेश

युवाओं को संदेश दिया है कि सुबह का समय पढ़ाई को लेकर बेहतर वातावरण रहता है। चाहे आप इसके लिए दो घंटे निकाले। पढ़ाई को लेकर माता-पिता भी बच्चों पर ज्यादा दबाव नहीं डाले, बल्कि उसके रुझान को पहचान कर उसे उस क्षेत्र में आगे बढ़ाए। बच्चों पर प्रेशर डालने की जगह उन्हें गाइड करें। उनकेपिता ब्रह्मदत्त गर्ग कोटा स्टोन मर्चेन्ट है। मां वंदना गर्ग गृहिणी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो