जानिए हज यात्रा 2018 के ऑनलाइन अावेदन की तिथ‍ि, इस बार होगी नई नीति लागू

कोटा. अब हज यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। वर्ष 2018 की हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

By: abhishek jain

Published: 10 Nov 2017, 09:19 PM IST

कोटा .

अब हज यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। वर्ष 2018 की हज यात्रा के लिए 15 नवम्बर 2017 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 7 दिसम्बर 2017 है। हज यात्रियों के चयन के लिए कुर्रा का आयोजन जनवरी के पहले सप्ताह में किया जाएगा। हज यात्रियों की ओर से एडवांस हज राशि जनवरी के दूसरे सप्ताह में जमा कराई जाएगी। चयनित आवेदकों का मेडिकल प्रमाण पत्र और आदयगी पे स्लिप 31 जनवरी तक जमा कराई जाएगी।

 

Read More: जिनको दिया भगवान का दर्जा उन्ही की लापरवाही ले रही मासूमों की जान, फिर 1 की मौत


राजस्थान स्टेट हज कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने बताया कि यात्रियों की आसानी के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार मोबाइल एप को बहुत ही यूजर फ्रेंडली बनाया है। ऑनलाइन आवेदन के लिए 3 से अधिक सर्वरों को वेबसाइट से लिंक किया गया है, ताकि आवेदन प्रक्रिया बिना किसी बाधा के पूरी हो सके। हज यात्रा के लिए भारत से पहली उड़ान 26 जून को रवाना होने की संभावना है, वहीं अंतिम उड़ान 11 जुलाई 2018 को जाएगी। भारत वापसी के लिए पहली उड़ान 24 अगस्त को आएगी।

 

Read More: Video: पद्मावती फिल्म का मामला गर्माया, भंसाली पर हुई देश द्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग

नई नीति लागू हो सकती है

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने वर्ष 2013 से 2017 के लिए बनाई गई हज नीति की समीक्षा के बाद नई हज नीति 2018-22 के सिफारिशें जारी की हैं। नीति के लिए सुझाव देने के लिए एक समिति गठित की थी। समिति ने गत 7 अक्टूबर 2017 को सरकार रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी। ऐसे में इस साल से ही नई हज नीति लागू होने की संभावना है। नई नीति के तहत मेहरम के लिए कोटा 200 से बढ़ाकर 500 किया जाएगा। इस तरह कई नए प्रावधान लागू किए जाएंगे।

Read More: लड़की ने मोबाइल मांगा फिर घर ले जाकर बिस्तर पर बिठाया, इसके बाद लड़के के साथ किया ये गंदा काम

abhishek jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned