कोटा को ग्रीन सिटी बनाने के लिए हमराह में पहुंचे शहरवासी, ऑक्सीजोन में लगाए पौधे, 400 लोगों को मिला इलाज

Zuber Khan

Updated: 21 Jul 2019, 03:00:23 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. राजस्थान पत्रिका की ओर से आईएल ऑक्सीजोन में रविवार को एक बार फिर हमराह ( Hamrah Program ) का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में लोग हमराह में पहुंचे। नेत्र शिविर में लोगों ने नि:शुल्क आंखों की जांच करवाई। साथ ही पौधारोपण कर लोगों ने पर्यावरण का संदेश दिया। इसके अलावा लॉयंस क्लब टेक्नो की ओर से बच्चों के लिए जलवायु परिवर्तन ( Climate change ) के प्रभाव-दुष्प्रभाव विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। अध्यक्ष भुवनेश गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता में बच्चों में उत्साह देखा गया।

Read More: कोटा में बोले लोकसभा स्पीकर- वीरों की भूमि राजस्थान से उठे पर्यावरण संरक्षण की आवाज, देश में सबसे हरा-भरा हो मेरा शहर

नेत्र जांच में लगी रही कतारें

कोटा संभाग प्राइवेट मेडिकल प्रेक्टिशनर्स महासंघ की ओर से हमराह में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर ( Eye CheckUP Camp ) आयोजित किया गया। शिविर में लोगों की कतारें लगी रही। यहां कम्प्यूटर के माध्यम से मोतियाबिंद की नि:शुल्क जांच की गई। शिविर में महिला, पुरूष व बच्चे हर वर्ग आंखों की जांच करवाने पहुंचे। शिविर में नेत्र सहायक ओप्टम अब्दुल कुद्दूस ने सेवाएं दी। महासंघ के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद सिद्दीकी अंसारी ने बताया कि शिविर में 50 व्यक्तियों की मोतियाबिंद, 10 नाखूना, 5 नासूर के मरीजों की जांच व चश्मे के नम्बर दिए।

Read More: बिरला कोटा की खान से निकले ऐसे सितारे जो देश ही नहीं दुनिया में शिक्षा नगरी को कर रहे रोशन

300 लोगों की ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच

शिविर प्रभारी डॉ. एसबी सुमन ने बताया कि शिविर में डॉ. श्रीनाथ शर्मा, डॉ. पीआर धाकड़, डॉ. जानकीलाल पांचाल, डॉ.आरपी राज, डॉ. विजेन्द्र गौड़, डॉ. हेमराज प्रजापति नेे 300 व्यक्तियों की नि:शुल्क ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर की जांच की गई।

Read More: बड़ी खबर: राजस्थान पुलिस का अजीब फरमान, हमें न दे अपराध की सूचना

फूल व अन्य प्रजातियों के 21 पौधे रोपे

लॉयंस क्लब कोटा साउथ की ओर से पर्यावरण का संदेश देने के लिए ऑक्सीजोन में पौधारोपण किया गया। इस मौके पर क्लब सदस्यों ने फूल व अन्य प्रजातियों के 21 पौधे रोपे और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी ली। सदस्यों ने पुराने पौधों को भी संभाला। क्लब सचिव डॉ. सुषमा आहुजा ने बताया कि ऑक्सीजोन में गुलमोहर, बिलपत्र, जामुन, आंवला, गोडल व फूलों की विभिन्न प्रजाति के पौधे रोप। इस मौके पर वीपी आहुजा, मुकेश, कुसुम गुप्ता, कमल, साधना मित्तल, मंजूश्री त्रिपाठी, किशन गुप्ता, अध्यक्ष एसके विजय, कृष्णा विजय, कमलेश शर्मा, रमेश गोयल, कौशल कुमार देव, संभागीय अध्यक्ष गिरिराज मूंदड़ा, भगवती मूंदड़ा आदि मौजूद रहे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned