scriptहनुमान जयंती: मंदिरों में लॉक डाउन का असर, ऑन लाइन दर्शन करेंगे श्रद्धालु,ये होगा विशेष | Hanuman Jayanti temples will have effect of lock down Online darshan | Patrika News

हनुमान जयंती: मंदिरों में लॉक डाउन का असर, ऑन लाइन दर्शन करेंगे श्रद्धालु,ये होगा विशेष

locationकोटाPublished: Apr 07, 2020 08:24:44 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

Corona Lock Down रंगबाड़ी से गोदावरी तक नहीं निकाली जाएगी पदयात्रा,
 

हनुमान जयंती: मंदिरों में लॉक डाउन का असर, ऑन लाइन दर्शन करेंगे श्रद्धालु,ये होगा विशेष

हनुमान जयंती: मंदिरों में लॉक डाउन का असर, ऑन लाइन दर्शन करेंगे श्रद्धालु,ये होगा विशेष

कोटा . हनुमान जयंती बुधवार को मनाई जाएगी। जयंती के कार्यक्रम भी लॉक डाउन व कोरोना वायरस से प्रभावित रहेंगे। कई मंदिरों में कार्यक्रम होंगे, लेकिन श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कुछ मंदिर संचालकों के अनुसार फैसबुक व वाट्सएप के जरिए भक्तों को हनुमान जी के दर्शन करवा दिए जाएंगे। वानर सेना ने इस वर्ष हनुमान जयंती के कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया है। वानर सेना के तत्वाधान में सभी कार्यक्रम कोरोना वायरस महामारी के चलते निरस्त कर दिए गये है।
वानर सेना के अध्यक्ष गजेन्द्र भार्गव ने बताया कि हनुमान जयंती पर बुधवार को शाम 7 बजे सभी कार्यकर्ता अपने घर पर परिवार सहित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नासे रोग हरे सब पीरा के भाव से 11बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।
प्रतिवर्ष रंगबाड़ी बालाजी से गोदावरी धाम तक निकलने वाली मनोकामना पूर्ण पदयात्रा को भी निरस्त कर दिया गया है । भक्त रंगबाड़ी बालाजी एवम गोदावरी धाम हनुमान जी महाराज के दर्शन सोशल मीडिया के माध्यम से सभी भक्तों को होंगे।
दादाबाड़ी स्थित धोकड़े के बालाजी मंदिर में बालाजी का अभिषेक व व ८ बजे से श्रृंगार किया जाएगा। फैसबुक व वाट्सएप के जरिए श्रद्धालुओं को बालाजी के दर्शन करवाए जाएंगे।

श्रृंगार करेंगे, भोग लगेगा
खेड़ली फाटक स्थित चांदमारी बालाजी मंदिर में सुबह ३ बजे मंगला,५.३०बजे अभिषेक व १० बजे से स्वर्ण शृंगार किया जाएगा। दोपहर १२बजे महाआरती की जाएगी। लॉक डाउन की गाईडलाइन का अनुसरण किया जाएगा। मंदिर समिति की ओर से जगदीश गौतम ने बताया कि बालाजी को 11 तरह का भोग लगाया जाएगा। इसे वितरित करवा दिया जाएगा।
30 साल में पहला अवसर

इधर इन्दिरा मार्केट स्थित दो चोंच के बालाजी मंदिर में इस वर्ष कोई भी कार्यक्रम नहीं होंगे। पशुपति नाथ मंदिर सेवा समिति के संयोजक नंद कुमार मेहता ने बताया कि 30 वर्षों में पहला अवसर है जब मंदिर में हनुमान जयंती पर भंडारा व अन्य आयोजन नहीं होंगे।
51 किलो दूध से अभिषेक
किशोरपुरा श्री धार का अखाड़ा हनुमान मन्दिर में प्रात मंगला आरती व 51 किलो दूध से बाबा का रुद्राभिषेक होगा व दोपहर 12:बजे आरती व सायं बाबा का विशेष स्वर्ण श्रृंगार व 108 हनुमान चालीसा व सुन्दर काण्ड का पाठ किया जाएगा। व्यवस्थापक अमर सिंह ने बताया कि रात्रि को 8.00 बजे भव्य 108 दीपों से हनुमान जी महाराज की महाआरती की जाएगी।
चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को बुधवार हनुमान प्राकट्योत्सव

मंगलवार दोपहर 12:2से पूर्णिमा तिथि शुरू हुई है जो बुधवार सुबह 8:5 बजे तक रहेगी।त्रेता युग में चैत्र मास की पूर्णिमा पर श्रीराम के परम भक्त हनुमानजी का जन्म हुआ था। इस बार कोरोना वायरस के चलते हनुमान जी के मंदिरों में भक्त दर्शन के लिए नहीं जा पायेंगे। तो ऐसे में आपको घर पर ही विधिविधान के साथ पूजा करनी होगी।ज्योतिषाचार्य अमित जैन ने बताया कि इस बार शनि स्व राशि मकर पर होंगे।और मंगल भी उच्च राशि मकर पर रहेंगे। जो हनुमान जी की पूजा पाठ से अभीष्ट सिद्धि पा सकता है।
इस समय शनि की साढ़ेसाती ओर मंगल के कुप्रभाव से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करे।आप घर पर ही उत्तर दिशा की ओर मुख करके हनुमान उपासना करें इस दिन राम धुन, सुन्दरकाण्ड, हनुमान चालीसा, साठिका,संकटमोचन, बजरंग बाण का पाठ, विधिवत पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। ओर विजय श्री मिलती है।
हनुमान चालीसा के पाठ से होगी मनोकामना पूरी

ज्योतिषाचार्य अमित जैन कहते हैं कि जो भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। आज के दिन आप घर पर ही घी,या चमेली के तेल का दीपक प्रज्वलित करके 11 पाठ हनुमान चालीसा के करे।
हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना महत्व है। कहा जाता है कि इसके पाठ के चमत्कारी प्रभाव सामने आते हैं। चालीसा के हर लाइन सेहत, धन और सुख-समृद्धि प्रदान करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो