scriptशादी शुदा जिंदगी को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी | Happy married life Tips rajasthan news | Patrika News
कोटा

शादी शुदा जिंदगी को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी

रिश्ते के बंधन को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी

कोटाFeb 12, 2020 / 06:26 pm

Suraksha Rajora

शादी शुदा जिंदगी को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी

शादी शुदा जिंदगी को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी

कोटा . शादी के बाद लड़का और लड़की दोनों की ही जिंदगी में बड़ा बदलाव आता है। दोनों ही अपनी तरफ से बेस्ट करने की कोशिश करते हैं ताकि उनके नए जीवन की शुरुआत अच्छी हो। अक्सर देखा जाता है कि शादी के कुछ समय तक तो सब ठीक रहता है लेकिन बाद में तकरार होने लगती है। कई बार यह झगड़े इतने बढ़ जाते हैं कि रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है। शादीशुदा जिंदगी को हमेशा हैपी बनाए
मिलकर काम करना
अक्सर यह होता है कि पत्नी किचन में काम करती है और पति दूसरे कमरे में रहता है। इसी तरह बाहर के काम ज्यादातर पति के जिम्मे होते हैं। बेहतर होगा कि सभी कामों को आप मिलकर करें। इससे आपको साथ में समय बिताने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही आप एक-दूसरे की जिम्मेदारी को भी बखूबी समझेंगे। एक टीम की तरह काम करने से आप आगे के जीवन में आने वाली जिम्मेदारियों को भी अच्छे से हैंडल कर सकेंगे।
एक-दूसरे पर ध्यान दें
रिश्ता पुराना होने पर हम पार्टनर पर ध्यान देना कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। ध्यान नहीं देने पर आपका पार्टनर बुरा मान सकता है और उसके मन में यह भाव आ सकता है कि आपका प्यार कम हो गया है। इससे बचने के लिए एक-दूसरे पर ध्यान दें। छोटे-छोटे कॉम्पलिमेंट भी रिश्ते को बड़ी मजबूती देते हैं।
बिजी शेड्यूल में रोमांस न खो जाए
रोमांस और प्यार पति-पत्नी के रिश्ते के लिए अहम हैं। रोमांटिक डिनर डेट, छोटे-छोटे गिफ्ट, सरप्राइज मेसेज और प्यार जताना आपके रिश्ते के बंधन को प्यार से भरने और उसे हैपी बनाए रखने के लिए काफी है।
रिश्ते में दिखावा करने से बचेंशादी के बाद लड़का लड़की शुरुआती दौर में कई चीजें ऐसी कर देते हैं जिन्हें बाद तक निभा पाना मुश्किल है। दिखावे की जगह रिश्ते की गहराई को समझने की कोशिश करें। आपको यह बात ध्यान रखना चाहिए कि आपके पार्टनर का नेचर आपके जैसा नहीं है और वह पर्फेक्ट नहीं है। कपल एक-दूसरे को ज्यादा टाइम नहीं भी दे पाएं तो ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखें कि जो भी समय आप साथ बिताएं उसमें खुलकर अपने विचार शेयर करें।
झगड़े के बाद सीधे सोने न जाएं
झगड़े के बाद अक्सर यह होता है कि कपल एक-दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं। कई बार गुस्से में ही दोनों सोने भी चले जाते हैं, जिससे झगड़ा अगले दिन के लिए टल जाता है और बढ़ता ही जाता है। यह नियम बना लें कि सोने से पहले आप आपस में हुई किसी भी बहस या इशू को सुलझा कर ही सोएं, ताकि वह मुद्दा उसी दिन खत्म हो जाए और आप नए दिन की नई शुरुआत कर सकें।

Home / Kota / शादी शुदा जिंदगी को प्यार से भरे और और ऐसे बनाएं हैप्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो