scriptHeart attack and paralysis patients increased in scorching heat | भीषण गर्मी में बढ़े हार्ट अटैक व लकवे के मरीज | Patrika News

भीषण गर्मी में बढ़े हार्ट अटैक व लकवे के मरीज

भीषण गर्मी दिल व दिमाग को झटका दे रही है। इससे सरकारी व निजी अस्पतालों में हार्ट अटैक व लकवाग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ गई है। भीषण गर्मी में काम के सिलसिले से बाहर निकलने के कारण 30 से 40 वर्ष उम्र के युवा वर्ग अधिक शिकार हो रहा है। अप्रेल की तुलना में मई में 20 से 30 प्रतिशत अधिक हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे ही लकवाग्रस्त मरीजों की संख्या भी 10 से 20 प्रतिशत बढ़ी है।

 

कोटा

Published: June 12, 2022 01:31:54 pm

कोटा. भीषण गर्मी दिल व दिमाग को झटका दे रही है। इससे सरकारी व निजी अस्पतालों में हार्ट अटैक व लकवाग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ गई है। भीषण गर्मी में काम के सिलसिले से बाहर निकलने के कारण 30 से 40 वर्ष उम्र के युवा वर्ग अधिक शिकार हो रहा है। अप्रेल की तुलना में मई में 20 से 30 प्रतिशत अधिक हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे ही लकवाग्रस्त मरीजों की संख्या भी 10 से 20 प्रतिशत बढ़ी है।
भीषण गर्मी में बढ़े हार्ट अटैक व लकवे के मरीज
भीषण गर्मी में बढ़े हार्ट अटैक व लकवे के मरीज
चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, बहुत ज्यादा गर्मी व सर्दी होने पर शरीर का तापमान अनुकूल नहीं होने से हार्ट अटैक व लकवे की शिकायतें बढ़ जाती है। इन दिनों भीषण गर्मी व हीट वेव की िस्थति बन रही है। पारा 40 से 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है। गर्मी व निर्जलीकरण के कारण विशेष रूप से युवा वर्ग में दिल के दौरे बढ़ जाते है। थ्रोम्बोटिक एपिसोड की संभावना ऐसी गर्मी में अत्यधिक होती है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/portal-for-chief-minister-anupriti-coaching-scheme-7587962/

युवा वर्ग अधिक शिकार

खेतीहर किसान, निर्माण कार्र्यों में लगे मजदूर व अन्य कार्यों से बाहर जाने वाले लोग गर्मी में डी-हाइड्रेशन के अत्यधिक शिकार होते है। इससे युवा वर्ग ज्यादा प्रभावित हो रहा है। डी-हाइड्रेशन होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसका सीधा असर दिल व दिमाग पर भी पड़ता है।
दोपहर में धूप में जाने से बचे

दोपहर के शुरूआती समय दोपहर 12 से 4 बजे तक गर्मी से बचना चाहिए। क्योंकि सूरज आमतौर पर सबसे भीषण होता है, जो आपको गर्मी से संबंधित बीमारियों के लिए उच्च जोखिम में डालता है। इससे ड्री हाइड्रेशन व हीट स्ट्रोक की संभावना अधिक रहती है। इसलिए विशेषज्ञ गर्मी में सुबह 11 बजे तक तथा शाम 4 से रात 8 बजे तक काम करने की सलाह देते है।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/state-s-dams-await-good-rains-7587923/

यह सावधानी बरतें

दिन के समय धूप में निकलने से बचें।

शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा बढ़ाए।

अच्छे हवादार मौजे व जूते पहनें।

गर्मी में सूती हलके रंग के कपड़े पहनें। सिर पर टॉपी व धूप का चश्मा पहनें।
काम के समय नियमित ब्रेक लें और छाया व ठंडी हवा तलाशें।

तरल पदार्थों का सेवन करें।

इनका यह कहना

स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ता

गर्मी में शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ा हुआ होता है। यह हदय की कार्यशैली के विपरित प्रभाव डालते है। जिससे रक्त के धक्के जमने की संभावना बढ़ जाती है। इससे हार्ट अटैक होता है। अप्रेल की तुलना में मई में 20 से 30 प्रतिशत अधिक हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ गई है।
- डॉ. बीएल रिणवां, ह्दय रोग विशेषज्ञ, कोटा मेडिकल कॉलेज

डी-हाइड्रेशन प्रमुख कारण

डी-हाइड्रेशन, लाइफ स्टाइल में बदलाव, ब्लड शुगर, डायबिटिज का कंट्रोल नहीं होने के कारण व्यक्ति लकवाग्रस्त के शिकार हो रहे है। पिछले एक माह की रिपोर्ट देखे तो 150 से 160 मरीज लकवाग्रस्त हुए है।
डॉ. दिलीप माहेश्वरी, न्यूरो फिजिशियन, कोटा मेडिकल कॉलेज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.