Heavy Rain : कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर व छापी बांध के गेट खोले

झालावाड़ की कालीसिंध, छापी, परवन, कालीखाड़, उजाड़ नदियां उफनी
परवन नदी उफान पर होने से मनोहरथाना उपखंड से तीन ग्राम पंचायतों का संपर्क कटा
कोटा जिले की पार्वती नदी पुल पर आया पानी, कोटा-श्योपुर मार्ग बंद
बूंदी जिले में आकाशीय बिजली गिरने से बुजुर्ग व दो मवेशियों की मौत

By: shailendra tiwari

Published: 10 Sep 2021, 07:08 PM IST

कोटा. हाड़ौती अंचल में शुक्रवार को मानसून मेहरबान रहा। कोटा, बारां, बूंदी व झालावाड़ जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर व छापी बांध के गेट खुल गए। कोटा जिले की पार्वती नदी के पुल पर पानी आने से कोटा-श्योपुर मार्ग बंद हो गया। झालावाड़ की परवन नदी उफान पर होने से मनोहरथाना उपखंड से तीन ग्राम पंचायतों का संपर्क कट गया। बूंदी जिले में आकाशीय बिजली गिरने बुजुर्ग व दो मवेशियों की मौत हो गई।


कोटा में दोपहर में काली घटाएं छाई और तेज बारिश हुई। सड़कों पर पानी बह निकला। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8 से शाम 5.30 बजे तक 17.0 एमएम बारिश दर्ज की गई। अब तक कुल 1036.8 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। कोटा जिले में खातौली, मोईकलां, मंडाना व अयाना में बारिश हुई। जवाहर सागर बांध में 26246 क्यूसेक पानी की आवक होने से एक गेट खोला और पनबिजलीघर से विद्युत उत्पादन कर 7064 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इससे कोटा बैराज में पानी की आवक हो गई। कोटा बैराज से शाम 4 बजे तीन गेट खोलकर 23156 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

नदियां उफान पर
झालावाड़ जिले में कई स्थानों पर मूसलाधर तो कई जगह दिनभर रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। कालीसिंध, भीमसागर, छापी, राजगढ़, पिपलाज आदि बांधों के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। जिले में अभी तक औसत बारिश 937.9 एमएम दर्ज की गई है। जिले सहित मध्यप्रदेश में भी अच्छी बारिश होने से कालीसिंध, छापी, परवन, कालीखाड़, उजाड़ आदि नदियां उफान पर हैं।

परवन नदी उफान पर होने से मध्यप्रदेश के राजगढ़-ब्यावरा जाने वाला मार्ग गुरुवार शाम से शुक्रवार रात तक बंद रहा। परवन उफान पर होने से मनोहथाना पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायत दांगीपुरा, पिंडौला, खाताखेड़ी का संपर्क मनोहरथाना से कटने से करीब 25 गांव के ग्रामीण मनेाहरथाना नहीं आ-जा पा रहे हैं। वहीं दांगीपुरा थाने का उपखंड से संपर्क कट गया। छापी बांध का एक गेट खोलकर 2835 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। भीमसागर बांध का एक गेट खोलकर एक हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इसके अलावा झालावाड़, रायपुर, असनावर, बकानी, डग, गंगधार, झालरापाटन, खानपुर, मनोहरथाना, पिपलाज, पिड़ावा, सुनेल में बारिश हुई।


आकाशीय बिजली गिरी
बूंदी जिले में बादल मेहरबान रहे। बंूदी शहर में करीब डेढ़ बजे से शाम पांच बजे तक रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई। आकाशीय बिजली गिरने से नोताड़ा क्षेत्र के मालिकपुरा गांव में मेड पर सफेदे के पेड़ के नीचे बैठे किसान भैरुलाल गुर्जर (65) की मौत हो गई। वहीं सांवतगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से दो मवेशियों की मौत हो गई। करवर, नोताड़ा, बरूंधन, डाबी में भी कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हुई।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned