scriptweather Red Alert : हाड़ौती की सभी नदियां उफनी, बांधों से पानी की निकासी | Heavy Monsoon rain in Rajasthan kota city | Patrika News

weather Red Alert : हाड़ौती की सभी नदियां उफनी, बांधों से पानी की निकासी

locationकोटाPublished: Sep 18, 2021 06:55:03 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

मेहरबान मानसून, हाड़ौती अंचल में तेज बारिशचम्बल, आहू, उजाड़ व क्यासरी नदियां उफान परझालावाड़ के कालीसिंध बांध के 14 गेट खोलेकोटा बैराज के दो, भीमसागर का एक के गेट खोला, गागरीन बांध पर चादर चलीचम्बल में जल निकासी से कोटा से धौलपुर तक अलर्ट

weather Red Alert : हाड़ौती की सभी नदियां उफनी, बांधों से पानी की निकासी

weather Red Alert : हाड़ौती की सभी नदियां उफनी, बांधों से पानी की निकासी

कोटा. मध्यप्रदेश व पूर्वी राजस्थान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे हाड़ौती अंचल में विदा होने से पूर्व मानसून फिर सक्रिय हो गया है। शुक्रवार रात व शनिवार को दिनभर तेज बारिश हुई। चम्बल नदी में पानी की जोरदार आवक होने से कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 12428 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। प्रशासन ने चम्बल में पानी की आवक के मद्देनजर कोटा से धौलपुर तक अलर्ट जारी कर दिया है। झालावाड़ जिले में भारी बारिश हो रही है। आहू व उजाड़ नदियां उफान पर हैं।
आहू नदी में उफान से डग का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। कालीसिंध नदी के कैचमेंट एरिया में सुबह से भारी बारिश का दौर जारी है। कालीसिंध बांध के 14 गेट कुल 55 मीटर खोलकर 2 लाख 19 हजार 500 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। पिड़ावा क्षेत्र के गागरीन बांध पर 90 सेंटीमीटर की चादर चल रही है। रटलाई क्षेत्र में जोरदार बारिश होने के बाद भीमसागर बांध का एक गेट तीन फीट खोलकर उजाड़ नदी में पानी की निकासी की गई।
इधर आवर-पगारिया के निकट बहने वाली आहू नदी एवं क्यासरी नदी दिनभर उफान पर रही। मध्यप्रदेश में भी भारी बरसात होने से आहू नदी की रपट पर 20 फ ीट पानी आ गया। दिनभर पगारिया मार्ग बंद रहा। उधर झालावाड़ शहर के नया तालाब दुर्गपुरा तालाब पर भी चादर चल रही है। इसके बाद निचली बस्तियों में लोगों को सतर्क रहने को कहा है। छापी बांध के दो गेट खोलकर 41 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।
राजगढ़-ब्यावरा मार्ग बंद
मध्यप्रदेश में हुई तेज बारिश से परवन नदी में उफान आने से मनोहरथाना से राजगढ़-ब्यावरा मार्ग अवरुद्ध हो गया। क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों व दांगीपुरा पुलिस थाने का सम्पर्क उपखण्ड मुख्यालय से कट गया है। मनोहरथाना पंचायत समिति की खाताखेड़ी, पिंडोला व दांगीपुरा पंचायतों के दो दर्जन से अधिक गांवों का भी मनोहरथाना से सम्पर्क कट गया है।
ये मार्ग बंद
– आहू नदी के उफान से हरनावदा पीता व धतुरिया मार्ग बंद।
– आवर कस्बा टापू बनने की स्थिति में, आहू व क्यासरी नदी में उफान आने से रास्ता बंद।

कोटा में डेढ़ इंच बारिश
कोटा में भी शुक्रवार देर रात व शनिवार दिनभर बीच-बीच में झमाझम बारिश होती रही। बारिश से सड़कों पर पानी बह निकला। मौसम में ठंडक हो गई। लोगों को गर्मी से राहत मिली। सुबह कामकाज के लिए निकलने वाले लोगों को बारिश से खासी परेशानी उठानी पड़ी। कोई छाता तो कोई रैनकोट पहनकर निकला। कोटड1ी चौराहा, एरोड्रम सर्किल, सीएडी सर्किल, नयापुरा सहित कई इलाकों में बारिश के चलते सड़क पर पानी भर गया और लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। शाम 4 से शाम 6 बजे तक झमाझम बारिश हुई। जिले के ग्रामीण इलाके सांगोद, रामगंजमंडी, खातौली, कनवास, मोईकलां में रिमझिम बारिश हुई।

रेकॉर्ड बारिश दर्ज
कोटा मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 36.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। बीते 24 घंटे में 36.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस मानसूनी सीजन में कोटा में अब तक रेकॉर्ड 1122.1 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

मानसून की देरी से होगी विदाई
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश व पूर्वी राजस्थान के बीच एक लो प्रेशर सिस्टम बन रहा है। इसके असर से बारिश हो रही है। इस बार मानसून विदाई में देरी हो गई। सितम्बर तक मानसून रहेगा। अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

बारां जिले मे फि र बरसी मेहर
बारां जिले में शनिवार दोपहर बाद शुरू हुआ बारिश का दौर शाम तक जारी रहा। हरनावदाशाहजी क्षेत्र में तेज बरसात से रामसेतु के ऊपर पानी का बहाव होने से आवागमन अवरुद्ध रहा। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक जिले में सर्वाधिक 15 मिमी बारिश छीपाबड़ौद उपखंड मुख्यालय पर दर्ज की गई। जबकि बारां में 4, मांगरोल में 3, छबड़ा व अटरू में 9-9 व किशनगंज उपखंड मुख्यालय पर 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले में गत 1 जून से 18 सितम्बर शाम 5 बजे तक 1145 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।

रुक-रुक कर होती रही बारिश
बूंदी जिले में अल सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दोपहर व शाम को तेज बारिश होने से पानी सड़कों पर बह निकला। जजावर, नोताड़ा, डाबी, पेच की बावड़ी, रामगंजबालाजी सहित कई जगहों पर बारिश हुई। शाम पांच बजे तक बूंदी में 37, तालेड़ा में 9, केण्पाटन में 27, नैनवां में 5, हिण्डोली में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो