कोटा बैराज से हाई अलर्ट, 48 घंटों की बारिश से कई बस्तियां थर थर्राई, जन जीवन बेपटरी, 181 मंदबुद्धि लोग फंसे, टायर बन रहे तारणहार

कोटा बैराज से हाई अलर्ट, 48 घंटों की बारिश से कई बस्तियां थर थर्राई, जन जीवन बेपटरी, 181 मंदबुद्धि लोग फंसे, टायर बन रहे तारणहार

Suraksha Rajora | Publish: Aug, 16 2019 03:01:04 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

heavy rain in kota मदर टेरेसा होम में एनडीआरएफ की टीम ने खाद्य सामग्री पहुंचाई,टायर बन रहे तारणहार, खातौली पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ा,बाढ के हालात...

कोटा.हाड़ौती में लगातार भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। चारों जिलों की सभी बड़ी नदियां जबरदस्त उफान पर होने से प्रमुख मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं, निचले इलाकों में पानी भर गया है। कोटा माला रोड स्थित मदर टेरेसा होम में पानी भर जाने के बाद एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला । वोट के साथ पहुंची टीम ने मदर टेरेसा होम में खाद्य सामग्री पहुंचाई, यहां पर पहले ही एक नाव चल रही है जो 9 टायर ट्यूब से जुगाड़ करके बनाई ।

कोटा में हाई अलर्ट,कैथून में बाढ़ का जायजा लेने ट्रेक्टर से पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष, लंगर खुलवाया, कलक्टर पर जताई नाराजगी

मदर टेरेसा होम में बारिश से पानी भर गया यहां पर सेना की मदद से उनको राहत पहुंचाई जा रही है यहां के लोगों की सुरक्षा के लिए टायर जो है वह पानी में चलाए गए उनकी सहायता से खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है यहाँ करीब 1801 मंदबुद्धि लोग निवास कर रहे है जिनकी मदद के लिए तत्काल सेना ने राहत पहुंचाई ।

वहीं कोटा बैराज की ओर से हाई अलर्ट जारी किया है। कोटा बैराज से एक लाख चौदह हजार क्यूसेक पानी कभी भी छोड़ने की सूचना है। निचले इलाकों को हाई अलर्ट किया गया है साथ ही सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है ।कोटा बैराज से चम्बल में बारिश के चलते पानी की आवक ज्यादा होने से पानी लगातार छोड़ा जा रहा है।

वही कोटा बैराज के आसपास लोग जान जोखिम में डालकर बैराज के आसपास दीवारों पर घूमते नजर आये। जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते बैराज के आसपास कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है वहीं बैराज के गेट खोले जाने के बाद बैराज के समांतर पुलिया पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है।

लगातार बैराज से पानी छोड़ने के बाद सुबह से ही लोग बैराज पर इकट्ठा होकर पानी देखने के लिए आ रहे हैं वही लोग बैराज के आस पास बनी दीवारों पर खड़े होकर सेल्फी लेने का प्रयास कर रहे हैं ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है प्रशासन द्वारा बैराज के आस पास सुरक्षा को देखते हुए कोई पुलिस जाप्ता नही लगाया गया है।

किशोरपुरा पुलिया पर भी यही हाल नजर आये। उधर खातौली में बाढ के हालात बने । खातौली ग्राम पंचायत का मदनपुरा गांव डूबने के कगार पर। प्रशासन ने अपील लोगो से अपील की है कि सावधानी से काम ले। प्रशासन आपकी हर संभव मदद करेगा । घरों से बाहर नही निकले । खातौली पार्वती नदी का जलस्तर लगातार तेजी से बढता जा रहा है । पुलिया पर 26 फिट पानी होने से लोगो को दिक्कतों का सामना करना पडा ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned