scriptमध्यप्रदेश में भारी बारिश से बारां ‘जल सौगात’ | heavy rain in madhya pradesh, flood in rivers of baran | Patrika News

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बारां ‘जल सौगात’

locationकोटाPublished: Aug 24, 2020 12:36:40 am

Submitted by:

mukesh gour

जिले में पिछले चार दिनों से छिटपुट बारिश, गत वर्ष के औसत से अभी भी कम

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बारां 'जल सौगात'

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बारां ‘जल सौगात’

बारां. शहर समेत जिलेभर में रविवार को हल्की व मध्यम बारिश का दौर जार रहा। वहीं पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भारी बारिश होने से जिले से होकर निकल रही पार्वती व परवन नदियों में पानी की जोरदार आवक हुई। इससे यह दोनों ही नदियां पूरे उफान पर रहीं तथा कई मार्ग अवरुद्ध हो गए। सुबह परवन नदी में आए उफान से बारां-झालावाड़ स्टेट मेगा हाई-वे बंद हो गया। जिले के चौकी बोरदा गांव के निकट परवन नदी की पुलिया पर करीब आठ फीट की चादर चल रही है। जिले में सुबह आठ से शाम पांच बजे तक शाहाबाद तहसील मुख्यालय पर 10, किशनगंज में 9, बारां में 2, अटरू में 1 तथा छबड़ा में 3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले में गत एक जून से रविवार सुबह आठ बजे तक 504.75 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 801.75 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।
read also : मध्यप्रदेश में भारी बारिश, कोटा में अलर्ट, गांधी सागर में इतना पानी आया कि….

सिंचाई स्रोतों में बढ़ रहा पानी
जिले में पिछले तीन, चार दिनों से बारिश का दौर बना रहने से अब सिंचाई स्रोतों में भी पानी की आवक बढ़ी है। हालांकि अधिकांश सिंचाई अभी आधे भी नहीं भरे हैं। लेकिन कुछ तालाब व बांध अब भरने के करीब भी पहुंच गए हैं। इससे किसानों को राहत मिली है।
read also : अचानक आया पानी, गेपरनाथ में फंसे 6 युवक

बिसलाई नदी में बाइक सवार बहे, सकुशल निकाला
किशनगंज. रामगढ़ से गांव लौट रहा बाइक सवार शनिवार शाम बिसलाई नदी की रपट पर पानी में बह गया। मौके पर मौजूद लोगों ने उसे सुरक्षित निकाला। इस दौरान युवक की बाइक नदी मेें बह गई। मांगरोल के महलपुरा मोरडी गांव निवासी रामनिवास मीणा किसी काम से रामगढ़ आया था और वापस लौटते समय बिसलाई की रपट पर बाइक के साथ बह गया। रामगढ़ निवासी पूर्व पंचायत समिति सदस्य तुलसीराम बसवाल ने प्रशासन से बिसलाई नदी की क्षतिग्रस्त रपट पर ऊंची पुलिया के निर्माण की मांग की है।
read also : इस जहरीले कीड़े ने सांप को पीछे छोड़ा, जिसको काटा, उसने दुनिया छोड़ी

मछली पकडऩे गए दो युवक टापू पर फंसे
नाहरगढ़. कस्बे के समीप शनिवार को पार्वती नदी में मछली पकडऩे गए दो युवक नदी के तेज बहाव में बीच टापू पर फंस गए। 16 घंटों तक पेड़ पर अटके रहने के बाद 24 घंटे चले बचाव अभियान के बाद दोनों को सुरक्षित निकाल लिया गया। जानकारी के मुताबिक गीगचा निवासी राकेश हरिजन और धन्नालाल सहरिया शनिवार को पार्वती नदी में मछली पकडऩे गये थे। तेज बारिश के कारण पानी का बहाव ज्यादा होने के कारण वे नाथन महोदरी गांव के पास नदी में स्थित टीलू पर फंस गए। पानी का बहाव बढऩे पर वे दोनों पेड़ पर चढ़ गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो