राजस्थान में नदियां उफनीं, बारां कोटा समेत कई जिलों में बाढ़ के हालात

राजस्थान में नदियां उफनीं, बारां कोटा समेत कई जिलों में बाढ़ के हालात

Vineet Kumar Singh | Publish: Sep, 08 2018 12:40:59 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

राजस्थान के हाड़ौती संभाग में नदियां उपान पर हैं और कोटा, बारां एवं झालावाड़ समेत कई जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं।

हाड़ौती संभाग में रात से ही तेज बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं। बारां और झालावाड़ के कई इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। बारां जिले में बाढ़ प्रभावित स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं।

 

बारां में स्टेशन रोड और बाजारों व सड़कें दरिया बन गई है। बारां जिले में हो रही बरसात से हालत बेकाबू हो गए हैं। जिले में बाढ़ के हालत बने हैं। वहीं जिले में आधा दर्जन मकान बरसात के कारण धराशाही हो गए। जिसमें दबने दो बालिकाओं की मौत और आधा दर्जन लोग घायल हो गए। वहीं शाहाबाद क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक गांव और कस्बे टापू बन गए हैं। समरानियां कस्बे में नदी का पानी कस्बे के अंदर जा पहुंचा है और घरों में पानी भर गया। छबड़ा में भारी बारिश से कई मार्ग बंद हो गए। जैपला की पुलिया पर पानी से आधा दर्जन गांव बने टापू बीमार हो रहे परेशान। खाट पर पटक कर मरीजों को लाना पड़ रहा है। कोटरापार की बीमार महिला को खाट पर रखकर कर पुलिया पार कर छबड़ा तक लाए।

 

कालीसिंध और परवन नदी में पानी का बहाव तेज हो गया है। हरनवादाशाहजी में परवन की पुलिया पर लगातार पानी बढ़ता जा रहा है। पुलिया पर पानी 10 फुट तक पहुंंच गया है। आहू नदी पर उफान आने से झालवाड़ से गागरोन जाने वाला रास्ता बाधित हो गया है। पनवाड़ की नांगली नदी, दहीखेड़ा की खारड़, उजाड़ की पुलियों पर व हरिगढ़ की एक दर्जन से अधिक रपटों पर पानी होने के कारण दरा-अरनिया स्टेट हाईवे पर परिवहन निगम व निजी वाहनों का संचालन बंद रहा। भारी बारिश के चलते कई ग्रामीण क्षेत्रों का सम्र्पक कस्बों से कट गया।

 

 

बाणगंगा नदी उफान पर करीमनगर में पानी भरने लगा रास्ता बंद आजाद तिराहे पर पानी भरा आसपास के दुकानदारों ने दुकानें खाली की नदी में पानी की आवक लगातार जारी इटावा रोड पुलिया डूबी गई। कोटा में बारिश बरसात के चलते उम्मेद स्टेडियम में लग रहे मेले में आए आशार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां पांडाल में प्रवेश को लेकर धक्का-मुक्की हो गई।

 

बांधों का जल स्तर बढ़ा

झालावाड़ जिले में शुक्रवार रात से ही बारिश का दौर जारी है। रात्रि 8 बजे से ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ जो तड़के तक मूसलाधार बारिश के साथ अभी जारी है। भीमसागर बांध में पानी की तेज आवक हो रही है। कालीसिंध बांध के 4 गेट खोलकर पानी की निकासी जारी है। इसके चलते मुंडेरी छोटी पुलिया पर पुलिस जाप्ता तैनात है। रटलाई , पिड़ावा, खानपुर, पनवाड़ समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश जारी है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned