Chaitra Navratri 2019 : नवरात्र में ये टोटके बदल देंगे रातों रात आप की किस्मत !

Chaitra Navratri 2019 : इन उपायों को आजमा कर आप भी अपनी सारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं...

By: Suraksha Rajora

Updated: 05 Apr 2019, 02:19 PM IST

"चैत्र नवरात्र ( Chaitra Navaratri )को पूजा, उपासना, साधना की दृष्टि से सबसे अधिक फलदायी बताया गया हैं । 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू होंगे जो 14 अप्रैल तक रहेंगे । ज्योतिषाचार्य अमित जैन के अनुसार नवरात्र में तीन सर्वार्थ सिद्धि योग, एक रवि पुष्य योग बन रहा है। रवि पुष्य योग तंत्र, मंत्र और यंत्र साधना के लिए विशेष फलदायी होता है। मां की आराधना के इस 9 दिवसीय उत्सव में 7 अप्रैल, 9 व 10 अप्रैल और 12 अप्रैल को सर्वार्थ सिद्धि योग बनेगा। यह बड़ा योग है। नवरात्र में पूरे चार दिन सर्वार्थ सिद्धि योग पहली बार बन रहा है।


नवरात्र का प्रारंभ शनिवार को होने से माता रानी अश्व पर सवार होकर आएंगी जो युद्ध का प्रतीक मानी जाती है। 6 अप्रैल को सूर्य व्यापिनी प्रतिपदा होने से नवरात्र एवं नव विक्रम वर्ष का प्रारंभ 6 अप्रैल से माना जाएगा। इसी दिन घट स्थापना कर मां भगवती की आराधना की जाएगी।

 

 

जैन के अनुसार तांत्रिक ग्रंथों में कुछ बहुत ही साधारण से लेकिन शक्तिशाली उपाय बताए गए हैं जिन्हें करते ही असर दिखने लगता है। इन उपायों को आजमा कर आप भी अपनी सारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं बशर्तें सच्चे मन से और पूरी श्रद्धा के साथ उपाय किए जाएं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें इस नवरात्रि आप अपने घर लाकर,ओर पूजा -पाठ करके सारी समस्याओं से पीछा छुड़वा सकते हैं- (Navratri ke Achuk Upay in Hindi 2019)


1.नवरात्रि के 9 दिनों में“ॐ सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोस्तुते।।“ मंत्र का जाप करने से हर काम में सफलता मिलती है।
2.नवरात्रि में सुबह श्रीरामरक्षा स्तोत्र का पाठ करने से ज़रूरी काम में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और मुकदमे में सफलता हासिल होती हैं।
3.सरसों के तेल में सिके गेहूं के आटे व पुराने गुड़ से तैयार सात पूए, सात मदार (आक) के पुष्प, सिंदूर, आटे से तैयार सरसों के तेल का रूई की बत्ती से जलता दीपक, पत्तल या अरंडी के पत्ते पर रखकर शनिवार की रात को किसी चौराहे पर रखें और कहें - 'हे मेरे दुर्भाग्य तुझे यहीं छोड़े जा रहा हूं कृपा करके मेरा पीछा ना करना।' सामान रखकर पीछे मुड़कर न देखें। इस टोटके सेआपका भाग्य तेजी से आपका साथ देने लगेगा।
4.धनलाभ के लिए नवरात्री में (Navratri Totke for Money)
अष्टमी या नवमी तिथि को साफ स्थान पर उत्तर की दिशा में मुंह करके बैठे। अपने सामने लाल चावलों की एक ढेरी बनाकर उस पर श्रीयंत्र रखें। श्रीयंत्र के सामने तेल के नौ दीपक जलाकर उपासना करें।
5. अपार सुख समृद्धि के लिये (Navratri Totke for Wealth)
शुभ मुहूर्त में तुलसी के पौधे को घर लाकर गमले में रोपें। सुबह-शाम इस पौधे के पास दीपक जलाएं तथा जल से सींचें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन तथा परिवार संबंधी सभी समस्याओं का निराकरण होता है।
6.रोग पीड़ा से निजात पाने के लिये नारियल को अपने ऊपर से 21 बार उसार करके कपूर की अग्नि में जल दे।
7.शिक्षा में सफलता चाहते है तो रामायण हनुमानजी के मंदिर में चड़ाए ओर नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करे।

 

Read Latest Rajasthan News in Hindi on Patrika. Also get Lok Sabha Election 2019 Rajasthan News. Kota News और साथ ही दूसरे शहरों से जुडी ख़बरें पढ़ने के लिए बने रहिये हमारे साथ।

Suraksha Rajora
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned