scriptडाक टिकट में समाया 166 साल का इतिहास ! कैसे जानिए इस खबर में | History of railways in India told by postal stamps | Patrika News

डाक टिकट में समाया 166 साल का इतिहास ! कैसे जानिए इस खबर में

locationकोटाPublished: Apr 16, 2019 08:40:30 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

भारत में 16 अप्रैल 1853 को पहली रेल गाड़ी चली थी…

History of railways in India told by postal stamps

डाक टिकट में समाया 166 साल का इतिहास ! कैसे जानिए इस खबर में

कोटा. West Central Railway के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को भारतीय रेलवे के गौरवशाली 166 वर्षो का History डाक टिकिटों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। भारत में 16 अप्रैल 1853 को पहली रेल गाड़ी चली थी।
यह भी पढ़ें

बिन मौसम ऐसे आई काली घटा जैसे सावन ! वीडियो में देखिए मौसम का बदला मिजाज

उसी की 166 वे वर्ष पर इस जबलपुर में रेलडाक फोटों प्रदर्शनी का उद्घाटन अपर मंडल रेल प्रबंधक अंजू मोहनपुरिया ने किया। इस अवसर पर इन रेलवे डाक टिकिटों को संग्रहित करने वाले अरविन्द मालिक के संग्रह की सभी ने प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें

मंत्री जी के शहर में ही सुरक्षित नहीं कांग्रेस के नेता ! पूर्व उपमहापौर के साथ मारपीट, गैस एजेंसी पर की तोड़फोड़

भारत में रेलवे के प्रारंभ से लेकर अभी तक के विभिन्न महत्वपूर्ण अवसरों पर भारतीय डाक विभाग ने समय-समय पर डाक टिकटे, आवरण पत्र, विशेष आवरण, पिक्चर पोस्ट कार्ड, मिनेचर, आदि जारी की है जो कि दो आने की कीमत से लेकर 15 रूपये के टिकिट के रूप में जारी किये गए थे इनका संग्रह महानद्दा निवासी स्टेट बैंक के सेवनिवृत अधिकारी श्री अरविन्द मालिक द्वारा किया गया है।
यह भी पढ़ें

इस सरकारी विभाग का अजीब कारनामा आया सामने ! गाडी हथियार सब है फिर भी खूब हो रही है शराब तस्करी

यह संग्रह मालिक ने मंडल रेल प्रबंधक डॉ मनोज सिंह को प्रस्तुत करके इसका प्रदर्शन स्टेशन पर करने की इक्छा व्यक्त की जिसे देखकर डॉ सिंह ने इसे आम यात्री एवं जबलपुर की जनता के लिए उपयोगी बताते हुए इसका प्रदर्शन 16 अप्रैल को रेल दिवस पर करने की मंजूरी प्रदान की।
इस प्रदर्शनी का उद्घाटन होने पर अनेक रेल यात्रियों ने इन रेल डाक टिकिटों को देखकर भारत में रेलवे का इतिहास देखकर अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की एवं इसे बहुत ही उपयोगी एवं ज्ञान वर्धक बताया। प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश सोनी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज दुबे, सहित बड़ी संख्या में रेलवे स्टाफ तथा रेल यात्री उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो