हादसे को न्योता दे रहे है ये, लेकिन बेखबर है प्रशासन

हादसे को न्योता दे रहे है ये, लेकिन बेखबर है प्रशासन

shailendra tiwari | Publish: May, 18 2018 01:18:26 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

शहर के मुख्य मार्गों की बहुमंजिला इमारतों पर बड़े-बड़े होर्डिंग किसी बड़े हादसे का संकेत दे रहे हैं।

कोटा . शहर के मुख्य मार्गों की बहुमंजिला इमारतों पर बड़े-बड़े होर्डिंग किसी बड़े हादसे का संकेत दे रहे हैं। कमाई तो इमारतों के मालिकों की हो रही है, लेकिन खतरे के साये में इनके पड़ोसी हैं। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने से सड़क पर चलने वाले राहगीरों के लिए भी यह होर्डिंग्स खतरा बने हुए हैं। पत्रिका टीम ने गुरुवार को शहर के प्रमुख मार्गों का जायजा लिया तो ऐसे ही हालात नजर आए।

 

Read More:नगर विकास न्यास : सुविधा के नाम पर बढ़ाई मुश्किलें

झालावाड़ रोड सहित अन्य मुख्य मार्गों के आस-पास स्थित इमारतों पर विज्ञापन के भारी भरकम होर्डिंग्स लगे हुए हैं, जो कभी भी तेज हवा और आंधी से सड़कों पर गिर सकते हैं। बड़े-बड़े बैनर हवा से उड़कर दुपहिया वाहन चालकों की जान जोखिम में डाल सकते हैं।

 

hoardings
IMAGE CREDIT: patrika

जिला मजिस्टे्रट की ओर से आंधी-तूफान से होने वाले हादस बाढ़ों के लिए अलर्ट जारी किया जा चुका है, इसके बाद भी नगर निगम की ओर से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बुधवार को आए आंधी-तूफान से शहर में जगह-जगह होर्डिंग्स गिरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे भी निगम प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया।

 

Read More:निगम में आए तो संकट में पड़े 'अधिकार'

 

शहरी क्षेत्र में लगने वाले बैनर होर्डिंग का किराया नगर निगम में जमा किया जाता है, लेकिन बिना किराया जमा किए प्रचार-प्रसार करके कुछ लोगों ने घरों में आम रास्तों के पास होर्डिंग लगवा रखे हैं। जब शहर में किसी दल के नेता का दौरा या आमसभा होती है तो इनकी बाढ़ आ जाती है। कोई त्योहार नजदीक हो तो भी यही स्थिति होती है। कोटा में इस समय राजनेताओं के कई दौरे हो चुके हैं, इसलिए जगह-जगह होर्डिंग लगे हुए हैं।


हटाएंगे जोखिम भरे होर्डिंग्स
तेज हवा से होर्डिंग्स गिर सकते हैं, यह बात सही है। इस विषय पर अधिकारियों से चर्चा हो गई है। शुक्रवार से होर्डिंग्स की जांच की जाएगी। यदि शुल्क जमा कराने के बाद भी होर्डिंग्स जोखिमभरे हैं तो उन्हें हटाया जाएगा। कोई हादसा हो, इससे पहले निगम कार्रवाई करेगा।

-महेश विजय, महापौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned