scriptसडक़ और नालियां ही नहीं तो कैसी सफाई | How to clean roads and drains | Patrika News

सडक़ और नालियां ही नहीं तो कैसी सफाई

locationकोटाPublished: Mar 20, 2018 01:24:17 am

Submitted by:

Anil Sharma

झालरबावड़ी पंचायत की इन बस्तियों में हकीकत से कोसों दूर है विकास। रिकार्ड में तो यहां सडक़ों, नालियों व सफाई व्यवस्था पर हजारों रुपए खर्च हो

kota

road,safai,Basti,rawatbhata,

रावतभाटा. झालरबावड़ी पंचायत की इन बस्तियों में हकीकत से कोसों दूर है विकास। रिकार्ड में तो यहां पर सडक़ों, नालियों व सफाई व्यवस्था पर हजारों रुपए खर्च हो रहे हैं, लेकिन वास्तिकता कुछ और ही है। इन बस्तियों में न तो पक्की सडक़ें है और न ही नालियां। लोगों ने खुद ही कच्ची नालियां बना रखी है जिनकी सफाई भी वे स्वयं ही करते हैं। ऐसे में गंदा पानी व कीचड़ मार्ग पर पसर जाता है जिससे आवागमन में बाधा होती है।
जानकारी के अनुसार झालरबावड़ी पंचायत द्वारा यहां की बस्तियों में सफाई व्यवस्था कराने, कीचड़ का निस्तारण एवं रास्तों की मरम्मत के नाम पर हजारों रुपए खर्च किए जाते हैं, लेकिन धरातल पर कई बस्तियों में न तो सडक़ व नालियों का निर्माण ही नहीं हुआ है और जहां पर है वहां लोग खुद ही सफाई करने को विवश है।
जानकारी के अनुसार प्रतापनगर निवासी सुरेश मोरवाल, हीरालाल, नरेन्द्र सोनी, कमल चुंडावत, बंटी चुंडावत का कहना है कि उनके वार्ड में नाली बनी हुई है नहीं। मकानों से निकलने वाला गंदा पानी सडक़ों पर बहता रहता है। कुछ लोगों ने खुदाई कर कच्ची नाली बना रखी है। जिसकी सफाई भी वे खुद ही करते हैं।
मारूति नगर निवासी पंडित ताराचंद शर्मा का कहना है कि उनके वार्ड में सडक़ व नाली नहीं बनाई गई। उबड़-खाबड़ रास्ते से लोगों को घर से बाजार जाने में परेशानी झेलनी पड़ती है। रोड लाइट नहीं होने से अंधेरे में महिलाएं घर से बाहर निकलने का साहस नहीं जुटा पाती।
मुख्य रोड़ पर श्रीराम मंदिर के सामने रहने वाले हेमसिंह भाटी का कहना है कि उनके वार्ड में आरएपीपी ने नालियां बनाई, लेकिन पंचायत द्वारा उनकी सफाई नहीं कराई जाती है। नालियों में भरा रहने वाला गंदा पानी बदबू मारने से लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है। सडक़ की सफाई भी नहीं होती।
नहीं है पर्याप्त सफाईकर्मी
पंचायत के पास सफाई कार्य कराने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं है। ऐसे में नियमित सफाई नहीं हो पाती। शिकायत मिलने पर इक_ें होने वाले कचरें, जाम नाली से कचरें को हटाने का कार्य कराया जाता है। जिन वार्डों में नालियां नहीं है। उनमें घरों से निकलने वाला गंदा पानी रोड पर जरूर फैलता है। कई वार्ड में सडक़, नालियां नहीं बनी हुई है। समय आने पर बनाई जाएगी।
महेशचंद्र शर्मा, ग्रामसचिव, झालरबावड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो