Jhalawar Police Action....घास भैंरू की सवारी में जुटी सैकड़ों की भीड़, 22 पर केस

कोरोना के खात्मे को लेकर रखा था आयोजन, लेकिन भीड़ जुटना भारी पड़ा

By: Ranjeet singh solanki

Published: 09 May 2021, 10:26 PM IST

झालावाड़, खानपुर. उपखंड क्षेत्र के जरगा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कोरोना महामारी से पसरे मातम के बावजूद रविवार को सैकडों ग्रामीणों ने एकत्र होकर घास भैंरू की सवारी निकाली। जिला प्रशासन तक मामला पहुंचने के बाद शाम को स्थानीय प्रशासन और थानाधिकारी गांव में पहुंचे। इसके बाद 22 जनों के खिलाफ महामारी एक्ट व अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया। हैरानी की बात यह है कि गांव मे शनिवार को 3 मौतें हुई थी। रविवार को भी यहां एक मौत हुई। गांव मे दो दिन मे 4 लोगों की मौत के बावजूद मातम मनाने की बजाय बावजूद सैकडों ग्रामीणों की भीड एकत्र होकर घासभैरू की निकाली गई। इस आयोजन मे बच्चों से लेकर बूढे व महिलाओं की भी भागीदारी रही। भीड मे 50 फ ीसदी से अधिक लोगों व महिलाओं ने मॉस्क तक नहीं पहन रखा था, साथ ही एक दूसरे से सटकर घासभैरूजी के जयकारे के साथ पूरे गांव मे सवारी निकाली गई। जबकि जिला मजिस्ट्रेट द्वारा पूरे जिले मे धारा 144 लागू कर एक स्थान पर 5 या अधिक लोगों को एकत्र नहीं होने पर पाबंदी लगा रखी है। प्रशासन द्वारा लगातार सख्ती कर लोगों व ग्रामीणों से समझाइष कर गाइडलाइन की पालना कर घरों मे ही रहने की अपील की जा रही है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि गांव मे दो दिनों मे 4 मौते होने को लेकर बीमारी से बचने के लिए अंधविष्वास मे घासभैरू की सवारी निकाली गई।
जिम्मेदारों पर हो कार्रवाई
प्रशासन ने कोरोना महामारी से बचने व अन्य जानकारियों के लिए गांव गांव मे कमेटियां बनाकर उनको जिम्मेदारियां सौंपी गई है। इसमे सरपंच, पटवारी, बीएलओ, आंगनबाडी कार्यकर्ता शामिल है। लेकिन कुछ जिम्मेदारों ने प्रशासन को सूचना देने के बजाय सोशल डिस्टेंस व कोरोना गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन कर घासभैरू की सवारी मे शामिल रहे। थानाधिकारी अनिल पांडे ने 22 जनों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे
जरगा गांव मे सैकडो ग्रामीणों द्वारा घासभैरू की सवारी निकालने के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने गांव का दौरा कर जानकारी ली गई। इस दौरान उपखंड अधिकारी रामकिशन मीणा, पुलिस उप अधीक्षक राजीव परिहार व थानाधिकारी अनिल पांडे ने मय जाब्ते के पहुंचकर भीड के वीडियो टो की जांच की गई। इसमें आ रहे लोगो को खिलाफ नामजद महामारी एक्ट मे मुकदमा दर्ज किया गया है।
इधर 47 कोरोना संक्रमित मिले
खानपुर. ब्लॉक में रविवार को फि र से 47 कोरोना संक्रमित मिले है। जांचों मे अब 50 फ ीसदी से अधिक रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। ब्लॉक से भेजे गए 90 सेम्पल मे से 47 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रविवार को आई रिपोर्ट मे खानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का एक मेल नर्स व सीएचसी सारोला का एक एकाउन्टेंट शामिल है। खानपुर व सारोला सीएचसी का अब आधे से अधिक स्टाफ कोरोना से संक्रमित होने के कारण चिकित्सा व्यवस्थाएं चरमराने लगी है। चिकित्सा विभाग द्वारा रविवार को अलग अलग स्थानों पर 46 लोगों के सेम्पल लिए गए। ब्लॉक हेल्थ सुपरवाइजर पिंकेष भावसार ने बताया कि पीएचसी हरिगढ मे 21 व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खानपुर मे 25 सेम्पल लिए गए।

BJP Congress
Show More
Ranjeet singh solanki
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned