scriptIf the number of girl students in the school is 500, it will be made | विद्यालय में छात्राओं की संख्या 500 होने पर उसे कॉलेज बना दिया जाएगा | Patrika News

विद्यालय में छात्राओं की संख्या 500 होने पर उसे कॉलेज बना दिया जाएगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, राजस्थान में 123 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 33 महिला कॉलेज हैं। इतना ही नहीं किसी भी सरकारी विद्यालय की उच्च माध्यमिक कक्षाओं में बालिकाओं का नामांकन 500 होगा तो उसे कॉलेज में क्रमोन्नत कर दिया जाएगा।

कोटा

Updated: November 17, 2021 11:30:05 pm

कोटा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आमजन को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले और उनकी समस्याओं का पूरी संवेदनशीलता के साथ घर के नजदीक ही निराकरण हो, इसी सोच के साथ प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू किया गया है। अभियान में शिविरों के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि कोई भी नागरिक योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। मुख्यमंत्री बुधवार को कोटा जिले की इटावा पंचायत समिति के जोरावरपुरा गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। जोरावरपुरा के जिस शिविर में मुख्यमंत्री मौजूद रहे, वहां 1135 आवासीय पट्टे जारी किए गए। इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर पात्र नागरिक को सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिले। साथ ही प्रदेश के हर क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हो। गहलोत ने कहा कि अभियान में 22 विभागों द्वारा आपसी समन्वय से कार्य किए जा रहे हैं, जिससे आमजन की लम्बित समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है। अभियान में प्रदेशभर में 6 हजार 952 नामांतरण खोले जा चुके हैं। राजस्व खातों में शुद्धिकरण के 5 लाख 60 हजार 500 से अधिक मामले निपटाये गए हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में कोई भी पात्र व्यक्ति न छूटे, इस लक्ष्य के साथ अधिकारियों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में 80 लाख नागरिकों को विभिन्न पेंशन योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।
cm.jpg
मुख्यमंत्री ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है। इससे लोग इलाज में लगने वाले भारी-भरकम खर्च की चिंता से मुक्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि जनहित में कोई भी कदम उठाने से सरकार पीछे नहीं हटेगी। शिक्षा को विकास की धुरी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में राजस्थान आधुनिक शिक्षा के मामले में देशभर में अग्रणी राज्य होगा। सरकार द्वारा 123 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 33 महिला कॉलेज हैं। इतना ही नहीं किसी भी सरकारी विद्यालय की उच्च माध्यमिक कक्षाओं में बालिकाओं का नामांकन 500 होगा तो उसे कॉलेज में क्रमोन्नत कर दिया जाएगा। अंग्रेजी की महत्ता को देखते हुए सरकार अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोल रही है, जिससे युवाओं को आधुनिक शिक्षा के साथ उज्ज्वल भविष्य की ओर बढऩे का अवसर मिलेगा। पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा ने क्षेत्र में विकास कार्यों से आए परिवर्तन की चर्चा करते हुए कहा कि यह क्षेत्र आज विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.