scriptआज चुके तो करना पड़ेगा सालभर इंतजार! | If you have done today, you will have to wait a year | Patrika News

आज चुके तो करना पड़ेगा सालभर इंतजार!

locationकोटाPublished: Jan 14, 2019 01:37:56 am

Submitted by:

Anil Sharma

एम्स-एमबीबीएस में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन सोमवार अंतिम दिन। 16 जनवरी को स्पष्ट हो जाएगी स्वीकृत व अस्वीकृत की स्थिति स्पष्ट। 17 से त्रुटि सुधार का समय।

kota

AIIMS

कोटा. एम्स-एमबीबीएस में मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आधारभूत आवेदन की सोमवार को अंतिम तिथि है। शाम पांच बजे तक आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की स्वीकृति व अस्वीकृति की स्थिति १६ जनवरी को जारी होगी। इसके बाद 17 से 22 जनवरी तक त्रुटि सुधार का समय रहेगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम स्थिति 25 जनवरी को स्पष्ट कर दी जाएगी।
29 जनवरी को एम्स का प्रोस्पेक्टस अपलोड कर दिया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थी के लिए एक व्यक्तिगत कोड जनरेट होगा। कोड जेनरेशन की यह प्रक्रिया 29 जनवरी से 17 फरवरी तक जारी रहेगी। यह विद्यार्थी के लिए एक स्थायी कोड होगा। निकट वर्षों में एम्स एमबीबीएस परीक्षा के लिए यही कोड लागू होगा। इसकी सहायता से विद्यार्थी सीधा अंतिम चरण में आवेदन कर पाएगा। 15 मई से एडमिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
२५ व २६ मई को होगी परीक्षा
इसकी परीक्षा २५ व २६ मई को दो शिफ्टों में होगी। पेपर साढ़े तीन घंटे का रहेगा। इसमें २०० अंकों के २०० सवाल रहते हैं। एम्स प्रवेश परीक्षा में फिजिक्स, कैमिस्ट्री व बायो में समान संख्या पर सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय से ६० प्रश्न पूछे जाते हैं। २० प्रश्न एटीट्यूड व सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं।
नीट- त्रुटि सुधार का मिलेगा मौका
नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा। यह प्रक्रिया 31 जनवरी तक चलेगी। इसके बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार का कोई मौका नहीं मिलेगा।
दिल्ली समेत अन्य एम्स सीटों पर मिलेगा प्रवेश
एम्स एमबीबीएस तथा नीट देश की दो प्रमुख मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं है। एम्स प्रवेश परीक्षा द्वारा एम्स दिल्ली व अन्य 14 एम्स की एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश दिया जाता है। जबकि नीट द्वारा देशव्यापी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटों पर प्रवेश दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो