scriptयूडीएच मंत्री के शहर में अनदेखी, लापरवाही से बढ़ रहा मर्ज | Ignored in UDH minister's city, negligently increasing merge | Patrika News

यूडीएच मंत्री के शहर में अनदेखी, लापरवाही से बढ़ रहा मर्ज

locationकोटाPublished: Dec 09, 2021 10:25:05 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के तहत कोटा शहर में सीवरेज का कार्य किया जा रहा है। सडक़ की खुदाई करने बाद काम होने के तत्काल बाद सडक़ नहीं बनती और कहीं बनती है तो उसकी गुणवत्ता घटिया होने से लोगों में आक्रोश है। कुन्हाड़ी और बारां क्षेत्र में लोग तकलीफ झेल रहे हैं।
 

ruidp.jpg
कोटा. राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के तहत कोटा शहर में सीवरेज का कार्य किया जा रहा है। जब यह कार्य शुरू हुआ तब लोगों को उम्मीद थी कि सीवरेज का लाभ मिलेगा तो उसके लिए थोड़ी परेशानी भी झेलनी पड़ेगी, लेकिन अब निर्माण फर्म की लापरवाही, अनदेखी और मनमर्जी ने लोगों का दर्द बढ़ा दिया है। पत्रिका टीम ने अलग-अलग जगह जाकर हालात देखे तो लोगों का दर्द फूट पड़ा। सीवरेज के लिए खुदाई करके महीनों तक छोड़ दिया जाता है। लाइन डलने के बाद भी कोई सुध नहीं लेता। पीडि़त लोग अधिकारी और ठेकेदार के कार्मिकों के आगे रोते-गिड़गिड़ते हैं, लेकिन कोई नहीं सुनता। हालत यह कि लोगों को अपने घरों में जाने लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। सडक़ की खुदाई करके बाद काम होने के तत्काल बाद सडक़ नहीं बनती और कहीं बनती है तो उसकी गुणवत्ता घटिया होने से लोगों में आक्रोश है। कुन्हाड़ी और बारां क्षेत्र में लोग तकलीफ झेल रहे हैं। शहर में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के अलावा कुछ तलवंडी और नया कोटा के क्षेत्र में नगर विकास न्यास की ओर से भी सीवरेज का कार्य कराया जा रहा है। वहां भी लोग परेशान हैं।
अधिकारियों को किसी की परवाह नहीं
पिछले साल इस तरह की लापरवाही पर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने दो अधिकारियों को कोटा से हटा दिया था, लेकिन इसके बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। खुद यूडीएच मंत्री के शहर में अधिकारियों ने लोगों को बुरे हाल में छोड़ दिया है।
21 जून 2019 को शुरू हुआ काम
525 करोड़ की है परियोजना
19 जून 2022 तक योजना पूरी करने का लक्ष्य
376 किमी लंबी सीवरेज लाइन बनाई जाएगी।
32671 परिवारों को सीवरेज से जोडऩे का लक्ष्य है।

3 एसटीपी प्लांट बनेंगे
पहला काला तलाब में 15 एमएलडी, दूसरा धाकडख़ेड़ी 40 एमएलडी, बालिता में 15 एमएलडी
ये क्षेत्र जुड़ेंगे

काला तलाब एसटीपी:
शहर में सीवरेज नेटवर्क निर्माण इन्द्रा कॉलोनी, माला रोड़, कालातालाब,
धाकड़ खेड़ी एसटीपी: सरस्वती कॉलोनी, बजरंग नगर, बोरखेड़ा, प्रतापनगर, बारां रोड़ व देवली अरब रोड के दोनों ओर की अनुमोदित कॉलोनियां, प्रेमनगर और गोविन्द नगर क्षेत्र
बालिता एसटीपी: बापूनगर कुन्हाड़ी, बालिता
करोड़ों की सीसी रोड खोद दी
शहर में करोड़ों की रुपए की लागत से बनी सैकड़ों किमी सीसी रोड खोदकर सीवरेज लाइन डाली जा रही है, लेकिन दुरुस्त करते समय पहले जैसी गुणवत्ता की सीसी रोड नहीं बन रही है।
सीवरेज लाइन डलने के बाद 10 से 12 दिन में सडक़ दुरुस्त कर दी जाती है। जहां ज्यादा दिक्कत होती है, वहां प्राथमिकता से कार्य कराया जाता है। जहां कार्य प्रगति पर वहां सडक़ें दुरुस्त नहीं हुई है। कार्य पूरा होते ही करा दी जाएगी।
-केके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, आरयूआईडीपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो