आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग-कॉलेज आवंटन पर करनी होगी रिपोर्टिंग

कोटा. ज्वाइंट काउंसलिंग का प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन शनिवार सुबह 10 बजे जारी होगा। विद्यार्थी जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज का सीट आवंटन होगा। उन्हें 17 से 19 अक्टूबर के मध्य ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। अन्यथा वे आगे की काउंसलिंग राउण्ड से बाहर हो जाएंगे।

 

 

By: Abhishek Gupta

Updated: 16 Oct 2020, 01:54 PM IST

कोटा. देश के कुल 110 कॉलेजों की 50798 सीटों के लिए जोसा द्वारा ज्वाइंट काउंसलिंग जारी है। इसमें 23 आईआईटी की 16053 सीटें, 31 एनआईटी की 23506 सीटें, 26 ट्रिपलआईटी की 5643 सीटें, 28 जीएफ टीआई की 5596 सीटें शामिल हैं। इस ज्वाइंट काउंसलिंग का प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन शनिवार सुबह 10 बजे जारी होगा। विद्यार्थी जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज का सीट आवंटन होगा। उन्हें 17 से 19 अक्टूबर के मध्य ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को प्रथम राउण्ड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग करना आवश्यक है, अन्यथा वे आगे की काउंसलिंग राउण्ड से बाहर हो जाएंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग के समय फ्र ीज, फ्लॉट एवं स्लाइड का विकल्प चुनकर सीट एक्सेप्टेंस फ ीस जमा करवानी होगी।

यह फ ीस सामान्य व ओबीसी के लिए 35 हजार, एससी-एसटी व शारीरिक विंकलांग के लिए 15 हजार रुपए रखी गई है। इसका भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ई-चालान, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। सीट एक्सेप्टेंस फ ीस जमा करवाने के उपरान्त विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों को स्केन कर अपलोड करना होगा।

ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थियों को कैटेगिरी दस्तावेज 1 अप्रेल 2020 के बाद का स्केन कर अपलोड करना होगा। अपलोड किए गए दस्तावेजों का अथोरिटी द्वारा वैरीफि केशन होने के उपरान्त ही आवंटित सीट कन्फ र्म की जाएगी।
यदि विद्यार्थी प्रथम राउण्ड में आवंटित सीट से संतुष्ट है और आगे के राउण्ड की काउंसलिंग में भाग नहीं लेना चाहता है तो फ्र ीज विकल्प को चुन सकता है। जो आगे की काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें फ्लॉट एवं स्लाइड का विकल्प चुनना होगा।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned