आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: जोसा काउंसलिंग में एनआईटी की 357 सीटों पर आवंटन नहीं

आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग: जोसा काउंसलिंग में एनआईटी की 357 सीटों पर आवंटन नहीं

Suraksha Rajora | Publish: Jul, 19 2019 05:32:07 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

IIT NIT Counciling सीएसएबी के बिजनेस रूल्स जारी, काउंसलिंग 25 जुलाई से 5 अगस्त तक


कोटा. देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई के 107 कष्लेजों की जोसा द्वारा करवाई गई ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के सातवें एवं अंतिम राउण्ड के पश्चात एनआईटी की 357 सीटों पर आवंटन नहीं हुआ है। इसमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 321 एवं फीमेल पूल से 36 सीटें शामिल हैं। जिसमें ज्यादातर सीटें एनआईटी अगरतला, नागालैंड, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, जालंधर, आंध्रप्रदेश, मिजोरम, मेघालय, कालीकट व कुरूक्षेत्र की होम स्टेट कोटा से है।


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्हें जोसा काउंसलिंग के दौरान अपनी रैंक पर कॉलेज सीट का आवंटन नहीं हुआ है या विद्यार्थी अपने आवंटित कॉलेज से संतुष्ट नहीं हैं, ऐसे विद्यार्थी सीएसएबी द्वारा एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की खाली रही सीटों के लिए कराई जाने वाली सीएसएबी स्पेशल काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। सीएसईबी द्वारा जारी किए गए बिजनेस रूल्स के अनुसार यह स्पेशल काउंसलिंग दो राउण्ड में 25 जुलाई से 5 अगस्त के मध्य करवाई जाएगी।


विद्यार्थी जो जोसा काउंसलिंग में आवंटित कॉलेज सीट से संतुष्ट न होकर आगे की सीएसएबी स्पेशल काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें रिपोर्टिंग के दौरान आवंटित कॉलेजों में 50 रूपए के स्टाम्प पर शपथ पत्र देना होगा, जिससे वे अपनी आवंटित सीट को सुरक्षित रखते हुए स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।


जोसा काउंसलिंग में छात्राओं को 1886 सीटें सुपर न्यूमेरेरी सीटें आवंटित
आहूजा के अनुसार जोसा काउंसलिंग में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार आईआईटी की 1295 सीटों पर 1121 सुपरन्यूमेरेरी सीटें मिलाकर 2416 सीटों पर आवंटन हुआ। साथ ही एनआईटी में फीमेल पूल की 2976 सीटों पर 632 सुपर न्यूमेरेरी सीटें मिलाकर 3608 सीटों पर ट्रिपलआईटी की 168 सीटों पर 96 सुपर न्यूमेरेरी सीटें मिलाकर कुल 264 सीटों पर साथ ही जीएफटीआई की 134 सीटों पर 37 सुपर न्यूमेरेरी सीटें मिलाकर जीएफटीआई की 37 सुपरन्यूमेरेरी सीटें मिलाकर 171 सीटें छात्राओं को आवंटित की गई। इस प्रकार कुल 1886 सुपर न्यूमेरेरी सीटें जोसा काउंसलिंग में फीमेल पूल से आवंटित की गई।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned