scriptआईआईटी-एनआईटी जोसा काउंसलिंग: तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन कल | IIT-NIT Josa Counseling: Third round of seat allocation tomorrow | Patrika News

आईआईटी-एनआईटी जोसा काउंसलिंग: तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन कल

locationकोटाPublished: Oct 24, 2020 08:31:56 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

देश के आईआईटी-एनआईटी समेत 110 संस्थानों की 50 हजार 798 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग जारी है। काउंसलिंग के तीसरे राउण्ड का सीट आवंटन सोमवार शाम 5 बजे जारी किया जाएगा।
 
 
 

आईआईटी-एनआईटी जोसा काउंसलिंग: तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन कल

आईआईटी-एनआईटी जोसा काउंसलिंग: तृतीय राउण्ड का सीट आवंटन कल

कोटा. देश के आईआईटी-एनआईटी समेत 110 संस्थानों की 50 हजार 798 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग जारी है। काउंसलिंग के तीसरे राउण्ड का सीट आवंटन सोमवार शाम 5 बजे जारी किया जाएगा। विद्यार्थी जिन्हें प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन होगा। उन्हें 28 अक्टूबर शाम 5 बजे तक आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सीट असेप्टेंस फ ीस जमा कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों को पूर्व में आवंटित आईआईटी से एनआईटी सिस्टम की सीट आवंटित होगी। साथ ही जिन्हें एनआईटी सिस्टम से आईआईटी सीट का आवंटन होगा। उनके अपलोड किए गए दस्तावेजों का दोबारा ऑनलाइन वैरीफि केशन होगा। इन सभी विद्यार्थियों को दस्तावेजों में कमी पाए जाने पर 29 अक्टूबर शाम 5 बजे तक प्राप्त टिप्पणी का रेस्पोंस करना होगा। विद्यार्थी 27 से 29 अक्टूबर के मध्य अपनी आवंटित सीट को विड्रा कर काउंसलिंग से बाहर जा सकते हैं।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपने कॉलेज के आवंटन को निर्धारित कर लिया है, वे सभी विद्यार्थी इन आवंटित कॉलेजों में अंतिम प्रवेश की फि जिकल रिपोर्टिंग के लिए उत्सुक दिखाई दे रहे हैं। जोसा वेबसाइट पर जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, आवंटित आईआईटी में 8 नवम्बर एवं एनआईटी सिस्टम में आवंटित सीट पर 9 से 13 नवम्बर के मध्य फि जिकल रिपोर्टिग करना होगा। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि फि जिकल रिपोर्टिंग की स्थिति नहीं होने पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जा सकती है। विद्यार्थी काउंसलिंग के छठे राउण्ड में आवंटित आईआईटी की वेबसाइट पर आवश्यक रूप से रिपोर्टिंग की जानकारी प्राप्त कर लेवें।
इन संस्थानों के लिए भी काउंसलिंग जारी

आईआईटी, एनआईटी जोसा काउंसलिंग के अतिरिक्त बड़ी संख्या में विद्यार्थी कई प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों की काउंसलिंग प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं, इन संस्थानों में ट्रिपलआईटी हैदराबाद, बैंगलुरू, दिल्ली, डिटीयू, एनएसआईटी, एलएनएमआईटी, निरमा, थापर, धीरूभाई अंबानी जैसे संस्थानों में जेईई मेन की रैंक के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है। इसके अतिरिक्त बिट्स पिलानी के तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो