scriptIIT-NIT Counseling 2020 : पांचवें राउण्ड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट | IIT seat to be leave till fifth round | Patrika News

IIT-NIT Counseling 2020 : पांचवें राउण्ड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

locationकोटाPublished: Oct 30, 2020 06:42:50 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

चौथे राउण्ड का सीट आवंटन जारीआईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग-2020

IIT-NIT Counseling 2020 : पांचवें राउण्ड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

IIT-NIT Counseling 2020 : पांचवें राउण्ड तक छोडऩी होगी आईआईटी की सीट

कोटा. देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी, जीएफ टीआई सहित 110 कॉलेजों की ज्वॉइंट सीट काउंसलिंग के चौथे राउण्ड का सीट आवंटन शुक्रवार को जारी कर दिया गया। जिन विद्यार्थियों को चौथे राउण्ड में प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें सीट असेप्टेंस फीस जमा कर आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर 1 नवम्बर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।
इसके अतिरिक्त चौथे राउण्ड के आवंटन में क्वेरी आने पर 2 नवम्बर शाम 5 बजे तक रेस्पोंस करना होगा, अन्यथा ये काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। पांचवें राउण्ड का सीट आवंटन 3 नवम्बर को जारी किया जाएगा।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जोसा काउंसलिंग 6 राउण्ड में करवाई जा रही है। विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग के किसी भी राउण्ड में आईआईटी की सीट आवंटित होने पर पांचवें राउण्ड तक ही सीट विड्राअल करवाकर आईआईटी की सीट छोड़ सकते हैं।
वे विद्यार्थी जो अगले वर्ष भी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और इस वर्ष भी उसे आईआईटी की सीट का आवंटन हुआ है तो वे पांचवें राउण्ड तक ही सीट विड्राअल करवाकर अगले वर्ष एडवांस्ड की परीक्षा दे पाएंगे। बशर्तें वे जेईई एडवांस्ड की अन्य पात्रताओं को पूरा करते हों। विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए 12वीं के साथ एवं अगले वर्ष 12वीं के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाता है।
ऐसे विद्यार्थी जो चौथे राउण्ड तक अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं और विड्राअल कराने के इच्छुक हैं, वे 31 अक्टूबर से 2 नवम्बर के मध्य जोसा वेबसाइट पर दिए गए विड्राअल विकल्प द्वारा आवंटित सीट को छोड़कर काउंसलिंग से बाहर जा सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को उपयुक्त कारण बताया होगा। विद्यार्थी जिन्होंने स्लाइड एवं फ्रीज का विकल्प चुना हुआ है, उन्हें आवंटित कॉलेजों की वेबसाइट पर फाइनल प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं रिपोर्टिंग की तिथियों की जानकारी प्राप्त करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो