scriptकोटा में चल रहा अवैध खनन, जिम्मेदार विभाग खामोश | Illegal mining in Kota, responsible department kept silent | Patrika News

कोटा में चल रहा अवैध खनन, जिम्मेदार विभाग खामोश

locationकोटाPublished: Nov 25, 2020 08:26:27 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

अवैध खनन का असर कानून व्यवस्था पर पड़ने के कारण अब प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए अभियान चलाएगा। जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट में बैठक हुई। इसमें संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

illegal-mining.jpg

अवैध खनन का असर कानून व्यवस्था पर पड़ने के कारण अब प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए अभियान चलाएगा।

कोटा. कोटा की नगरीय सीमा और जिले में कई जगह धड़ल्ले से अवैध खनन चल रहा है। धरती के खजाने की लूट को लेकर आपराधिक घटनाएं भी हो रही हैं। अवैध खननकर्ताओं ने आवासीय कॉलोनियों तक भूखंडों को गड्ढों में तब्दील कर दिया। अवैध खनन का असर कानून व्यवस्था पर पडऩे के कारण अब प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए अभियान चलाएगा। जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट में बैठक हुई। इसमें संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध खनन की रोकथाम के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ आकस्मिक कार्यवाही करें। इससे अवैध खनन पर पूरी तरह अकुंश लगाया जा सके। उन्होंने सभी विभागों को अवैध खनन के क्षेत्रों को चिह्नित करने संबंधित लोगों या समूहों की पहचान कर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में नगर विकास न्यास एवं वन विभाग आकस्मिक कार्रवाई के समय दल के साथ रहेंगे। सभी विभाग संयुक्त कार्रवाई कर माल जब्त करना एवं वाहनों के सीज करने की कार्रवाई व पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराएं।
जिला कलक्टर ने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में बजरी, पत्थर एवं मिट्टी के अवैध खनन के स्थानों को चिह्नित कर राजस्व, पुलिस, परिवहन एवं वन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम के साथ कार्ययोजना बनाकर आकस्मिक कार्रवाई करें। उन्होंने रवन्नायुक्त वाहनों के निरीक्षण के समय भी रवन्नों की वैधता एवं मौका निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का पता लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी क्रेशर या पट्टायुक्त खनन क्षेत्र में अवैध गतिविधियां या अवैध रवन्ना जारी होना पाया जाए तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने वाहनों पर अधिभार, अवैध खनन एवं वन अधिनियमों के तहत संयुक्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विभागों को संयुक्त रूप से पैनल्टी लगाने व अभियान को लगातार जारी रखने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एडीएम सिटी आरडी मीणा, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र जैन, नगर विकास न्यास के उप सचिव मोहन लाल प्रतिहार, उपखण्ड अधिकारी दीपक मित्तल, उपाधीक्षक पुलिस भगवंत सिंह हिंगड़, खनिज विभाग से अभियंता जेसी मारवाह, परिवहन विभाग से रजनीश विद्यार्थी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो