scriptधर्म कर्म :- भक्ति बिन संसार में कुछ नहीं | Importance of Bhagwat | Patrika News

धर्म कर्म :- भक्ति बिन संसार में कुछ नहीं

locationकोटाPublished: Jan 17, 2018 09:26:59 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

शहर में कथाओं में भक्‍ति‍रस की गंगा बह रही है। कथावाचक ने भक्‍ति‍ और भागवत कथा का महात्म्य सुनाया।

धर्म कर्म
कोटा .

संतोषी नगर स्थित हनुमान मंदिर में कलशयात्रा के साथ मंगलवार को भागवत कथा शुरू हो गई। पहले दिन कथावाचक राजाराम ने भागवत का महात्म्य सुनाया। उन्होंने कहा कि कथा का अवसर मिला है, इसका लाभ उठाओ।
यह भी पढ़ें

चुनावी साल में विकास कार्य ठप करने की चेतावनी, जनता के गुस्से से होगा सामना, कांग्रेस भी पक्ष में

भागवत संदेश देती है कि भक्ति के बिना संसार में कुछ नहीं है। कथा में भक्ति, ज्ञान व वैराग्य तप सभी है, जो व्यक्ति को मोक्ष मार्ग की ओर ले जाती है। प्रसंग के माध्यम से राजाराम ने बच्चो में भी भक्ति व संस्कारवान बनाने को कहा। बच्चो को राधे राधे, जयरामजी की बोलना सिखाओ।
इससे पहले केशवपुरा स्थित व्यायामशाला से कलश यात्रा निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। कथा आयोजन समिति की ओर से राममोहन गोस्वामी ने बताया कि कथा 22 जनवरी तक चलेगी।

यह भी पढ़ें

कोटा में इधर CPR ट्रेनिंग में सीख ही रहे थे जान बचाना, उधर ट्रेन से गिरे युवक की बचा ली जान



मन में कृष्ण तो जीवन कृष्णमय
कोटा. श्रीनाथपुरम् स्थित रामजानकी मंदिर में हो रही भागवत कथा में मंगलवार को कथावाचक रामदास ने वामन अवतार व कृष्ण जन्म की कथा सुनाई। कृष्ण जन्म कथा सुनाते हुए कहा कि मन में कृष्ण का जन्म हो जाता है तो जीवन भी कृष्णमय हो जाता है।
मनुष्य को थोड़ा समय ईश्वर की भक्ति में निकालना चाहिए। कथा में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। संत रामदास ने कथा के दौरान भजन भी सुनाए। मंदिर समिति के अध्यक्ष हनुमान सिंह राजावत ने बताया कि 18 जनवरी को कृष्ण-रुकमणी विवाह का प्रसंग सुनाया जाएगा। भजन संध्या भी होगी। 20 जनवरी को पांच जोड़ों का नि:शुल्क विवाह किया जाएगा।
धर्म कर्म
कहत कबीर पुस्तिका का विमोचन 28 को…

कोटा. स्वामी विवेकानन्द यूथ फ्रं ट सोसायटी की ओर से 28 जनवरी को शाम 4 बजे कहत कबीर कार्यक्रम यूआईटी ऑडिटोरियम पर आयोजित किया जाएगा। इसकी आमंत्रण पुस्तिका का विमोचन मंगलवार आईजी विशाल बंसल, इनकम टैक्स कमिशनर एसएस गौतम, बंसल क्लासेज के निदेशक समीर बंसल, मंगलम् सीमेंट के अनिल मंडोक, सहायक इनकम टैक्स कमिश्नर रणसिंह, सीए सुरेश सोमानी, वरिष्ठ कर सलाहकार एमएल पाटोदी, रवि गोयल, निखिल जैन, राहुल सेठी, दिनेश जैन, सोसायटी के अध्यक्ष विकास शर्मा, सचिव कपिल जैन ने किया। यह कार्यक्रम कबीरदास की रचनाओं और दर्शन पर आधारित है।
इसमें मुम्बई के प्रसिद्ध गायक नीरज आर्य कबीरदास की मूल शब्दावली को आधुनिक लोक फ्यूजन के साथ पेश करेंगे। आर्य के साथ मुकुंद रामास्वामी, वीरेन सोलंकी समेत पांच लोगों का दल आधुनिक सूफी संगीत के साथ कबीर के दोहों की प्रस्तुति देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो