scriptImportant Decisions taken in tourism meeting in kota | rajasthan tourism : पर्यटकों को हर रविवार कोटा दर्शन करवाएगी बस | Patrika News

rajasthan tourism : पर्यटकों को हर रविवार कोटा दर्शन करवाएगी बस

rajasthan tourism : कोटा में पर्यटकों के आकर्षित करने के लिए किशोरसागर तालाब में नाव पर रेस्त्रां व खेल गतिविधियां शुरू होंगी। साथ ही प्रत्येक रविवार को कोटा दर्शन विशेष पर्यटक बस संचालित की जाएगी। मुकुन्दरा अभयारण्य को 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक में ये निर्णय लिए गए।

कोटा

Updated: September 14, 2022 01:03:26 am

rajasthan tourism : कोटा में पर्यटकों के आकर्षित करने के लिए किशोरसागर तालाब में नाव पर रेस्त्रां व खेल गतिविधियां शुरू होंगी। साथ ही प्रत्येक रविवार को कोटा दर्शन विशेष पर्यटक बस संचालित की जाएगी। मुकुन्दरा हिल्स टाइगर अभयारण्य को 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। जिला कलक्टर ओपी बुनकर की अध्यक्षता में पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक में ये निर्णय लिए गए।
rajasthan tourism : पर्यटकों को हर रविवार कोटा दर्शन करवाएगी बस
कोटा में पर्यटकों के आकर्षित करने के लिए किशोरसागर तालाब में नाव पर रेस्त्रां व खेल गतिविधियां शुरू होंगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोटा में पर्यटन विकास की विपुल संभावनाएं हैं। किशोर सागर में पर्यटकों एवं कोचिंग विद्यार्थियों के लिए खेल गतिविधियां आकर्षण का केन्द्र होंगी। दीपावली से पूर्व नगर निकास न्यास निविदा संबंधी सभी प्रक्रिया पूरी करे।
-----
अनावश्यक नहीं करें वसूली
जिला कलक्टर ने कहा कि कोटा में इको-टूरिज्म के क्षेत्र में चम्बल एवं सहायक नदियों तथा मुकुन्दरा अभयारण्य में देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए सुविधाएं विकसित कर उनका प्रचार-प्रसार किया जाए। राज्य सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने के बाद होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को विद्युत राशि जमा करने में देय छूट का लाभ दिया। यह लाभ सभी पात्र लोगों को दिया जाए। उन्होंने वन विभाग को गरड़िया महादेव जाने वाले पर्यटकों, चम्बल में नाव से भ्रमण करने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विकास करने व अनावश्यक शुल्क नहीं लेने के निर्देश दिए।
इनके भेजे प्रस्ताव

अतिरिक्त कलक्टर शहर बृजमोहन बैरवा ने देशभर से आने वाले विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिए पर्यटक स्थलों की जानकारी देने, प्रत्येक रविवार को कोटा दर्शन के रूप में सभी पर्यटक स्थलों को जोड़ते हुए बस संचालन करने का सुझाव दिया। उपनिदेशक पर्यटन विकास पंड्या ने बताया कि रंगपुर स्थित चम्बल घाट को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भिजवाया गया है। मुकुन्दरा में विदेशी पर्यटकों के लिए बहुभाषी केन्द्र खोलने के लिए भी प्रस्ताव तैयार कर भिजवाया गया। निखलेश शेट्टी ने भी सुझाव दिए।
-----
ये लिए निर्णय
पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष कोटा फेस्टिवल का विस्तृत प्लान तैयार किया जाएगा।

- दशहरा मेले में देश के सांस्कृतिक केन्द्रों से समन्वय कर कलाकारों से प्रस्तुति दिलाई जाएगी।
- फरवरी में चम्बल बायोडायवर्सिटी व पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन होगा।
- चम्बल नदी में क्रूज संचालन होगा।
- रेलवे स्टेशन पर यूआईटी प्रमुख पर्यटक स्थलों का प्रचार प्रसार करेगा।

- चम्बल के रंगपुर घाट के पास स्थित पीडब्ल्यूडी के पुराने रेस्ट हाउस का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।
बैठक में यह रहे मौजूद
बैठक में पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, सहायक उपवन संरक्षक आरएस भंडारी, उपवन संरक्षक सुरेन्द्र धाकड़, अधीक्षक गार्डन रामराज दुलारिया, अधिशासी अभियंता यूआईटी एनके सिंघल, ज्योति वर्मा, केईडीएल के प्रतिनिधि आशुतोष सिंह, एडीईओ राजेश मीना सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Swachh Survekshan 2022: लगातार छठी बार देश का सबसे साफ शहर बना इंदौर, सूरत दूसरे तो मुंबई तीसरे स्थान परअब 2.5 रुपये/किलोमीटर से ज्यादा दीजिए सिर्फ रोड का टोल! नए रेट लागूकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला41 साल के शख्स को 142 साल की जेल, केरल की अदालत ने इस अपराध में सुनाई यह सजाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजास्वच्छता अभियान 2022 शुरू, 100 लाख किलो प्लास्टिक जमा करने का लक्ष्यसैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्यएयरपोर्ट पर 'राम' को देख भावुक हो गई बुजुर्ग महिला, छूने लगी अरुण गोविल के पैर, आस्था देख छलके आंसू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.