scriptसमर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 30 जून तक, किसानों को जुलाई माह के मिल रहे टोकन | In Kota district, farmers are getting tokens for the month of July | Patrika News

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 30 जून तक, किसानों को जुलाई माह के मिल रहे टोकन

locationकोटाPublished: Apr 01, 2021 06:38:48 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पहले पटवारियों की हड़ताल के चलते किसानों को गिरदावरी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। अब सरकार ने गिरदावरी की व्यवस्था कर दी तो किसानों को ऑनलाइन टोकन जुलाई माह के मिल रहे हैं, जबकि समर्थन मूल्य पर खरीद की अंतिम तिथि 30 जून है।

जुलाई माह के टोकन देख किसान हैरान, लगा रहे एफसीआई के चक्कर

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 30 जून तक, किसानों को जुलाई माह के मिल रहे टोकन

कोटा. समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पहले पटवारियों की हड़ताल के चलते किसानों को गिरदावरी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। अब सरकार ने गिरदावरी की व्यवस्था कर दी तो किसानों को ऑनलाइन टोकन जुलाई माह के मिल रहे हैं, जबकि समर्थन मूल्य पर खरीद की अंतिम तिथि 30 जून है। जुलाई माह के टोकन देखकर किसान अचम्भित हैं। किसानों का कहना है कि जब सरकार ने समर्थन मूल्य पर खरीद की अंतिम तिथि 30 जून तय की है तो जुलाई के टोकन लेकर गेहूं कहां बेचेंगे।
भामाशाहमंडी स्थित एफसीआई खरीद केन्द्र पर गुरुवार को ऐसे किसानों की भीड़ लगी रही, जिन्हें जुलाई माह के टोकन दिए गए हैं। किसान खरीद केन्द्र पर मौजूद अधिकारियों से पूछते रहे कि खरीद केन्द्र 30 जून को बंद हो जाएंगे तो जुलाई माह के टोकन क्यों दिए जा रहे हैं। वहां मौजूद अधिकारी किसानों को आश्वासन देते रहे की जुलाई के टोकन की तारीख अपटेड हो जाएगी। वहीं किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल निकलकर खेत में पड़ी है, मौसम का कोई भरोसा नहीं है, दूसरी तरफ एफसीआई ने जुलाई माह के टोकन जारी कर किसानों को संकट में डाल दिया। कई किसान तो सर्वर बंद होने से टोकन के लिए इधर-उधर भटकते रहे।
जुलाई माह का मिला टोकन
रानपुर निवासी किसान देशराज सुमन ने बताया कि उन्होंने एफसीआई के खरीद केन्द्र पर 16 मार्च को रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन्हें 31 मार्च को टोकन मिला, जिसमें खरीद केन्द्र पर गेहूं लेकर आने के लिए 2 जुलाई का टोकन दिया है। सुमन ने बताया कि गेहूं निकलकर खेत में पड़ा है। घर में उसे रखने की जगह नहीं है। टोकन भी खरीद की निर्धारित अंतिम तिथि के बाद का दिया गया है। यहां अधिकारी भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे, किसान करे तो क्या करे।
टोकन लेने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा
बूंदी जिले के तालेड़ा क्षेत्र के बडूण्दा निवासी किसान दुर्गाशंकर पुरोहित ने बताया कि उन्होंने 10-15 दिन पहले रजिस्ट्रेशन करवाया था। गुरुवार को भामाशाहमंडी स्थित एफसीआई के टोकन केन्द्र पर टोकन लेने आया तो वहां सर्वर बंद होने की बात कही गई। वहां कई किसानों ने उसे बताया कि टोकन जुलाई माह के दिए जा रहे हैं तो वह असमंझस में पड़ गया कि जुलाई माह का टोकन लेकर क्या करूंगा, जब खरीद जून में ही बंद हो जाएगी। सुबह से दोपहर 2 बजे तक चक्कर काटने के बाद वह वापस गांव लौट गए।
सर्वर बंद रहा
धर्मपुरा निवासी किसान दिनेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को भामाशाहमंडी में टोकन लेने आया तो पता चला की सर्वर बंद होने से टोकन नहीं दिए जा रहे। उन्होंने बताया कि किसान 31 को भी सर्वर दो-तीन घंटे ही चला, इसके बाद बंद हो गया था। टोकन के चक्कर में किसान दिनभर इधर से उधर चक्कर काटते रहे। उन्होंने बताया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व टोकन अधिकांश समय सर्वर बंद रहने से किसानों के लिए सिर दर्द बन गया है। इससे अच्छी तो पहले की व्यवस्था थी जो पटवारी टोकन जारी करते थे, किसानों को भटकना नहीं पड़ता था।
दोबारा टोकन काटे जाएंगे
एफसीआई के अंचल प्रबंधक निपुन त्रिखा ने बताया कि जुलाई के टोकन की गड़बड़ी ई मित्र केन्द्र वालों ने की है। उन्हें पहले ही बता दिया गया था कि खरीद 30 जून तक ही होगी। इसके बावजूद उन्होंने जुलाई के टोकन जारी कर दिए। जिन किसानों को जुलाई के टोकन जारी किए हैं, उन किसानों के टोकन दोबारा जारी किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो