scriptIncreasing air passengers, now a new airport to be built soon in Kota | Kota Airport : तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या, अब कोटा में जल्द बने नया एयरपोर्ट | Patrika News

Kota Airport : तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या, अब कोटा में जल्द बने नया एयरपोर्ट

-लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से आगे बढ़ रहा है कोटा का नया एयरपोर्ट
-एएआई का आकलन : हवाई यात्रियों की संख्या आगामी दो साल में दो गुना हो जाएगी

कोटा

Updated: March 29, 2022 05:44:08 pm

के. आर. मुण्डियार
कोटा.
राज्य के तीसरे बड़े शहर कोटा में सोगरिया रेलवे स्टेशन, मेमू ट्रेन, केडीए (KDA )रिंग रोड (Ring Road Kota ) जैसे बड़े सपनों की सौगात मिलने के बाद अब नया एयरपोर्ट जल्द शुरू करने की उम्मीद है। केन्द्र व राज्य सरकार में कोटा का सशक्त प्रतिनिधित्व होने के कारण अब नए एयरपोर्ट का सपना भी जल्द पूरा हो सकता है। कोटा के अधिकतर सपनोंं को पूरा कराने में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( LokSabha Speakar Om Birla ) के विशेष प्रयास काम आए हैं। सालों इंतजार के बाद कोटा ने विकास प्राधिकरण का ताज भी जीत लिया। अब नए एयरपोर्ट के शुरू होने की बारी है।
ज्ञात है कि कोटा में नए एयरपोर्ट बनाने का सपना तीन दशक से अधूरा है। बीते दो साल में कोटा के इस बड़े सपने पर प्रयास काफी आगे बढ़ चुके हैं। कोटा शहर के निकट राजस्व गांव शंभूपुरा में जमीन पर नए एयरपोर्ट का निर्माण भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के जरिए होना है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( Lok Sabha Speakar Om Birla ) के लगातार प्रयास के बाद राज्य सरकार ने नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 1250 एकड़ भूमि नि:शुल्क आवंटन की मंजूरी दे दी। अब केन्द्र और राज्य सरकार के अधिकारी और जनप्रतिनिधि इस दिशा में प्रयास तेज करेंगे तो एयरपोर्ट जल्द मूर्त रूप लेने लगेगा।
Kota Airport : तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या, अब कोटा में जल्द बने नया एयरपोर्ट
Kota Airport : तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या, अब कोटा में जल्द बने नया एयरपोर्ट

कोटा में मिलेगा पर्याप्त यात्री भार-
कोटा में पुराने हवाई अड्डे से कोई नियमित विमान सेवा नहीं है। इसके बाद भी 2020-21 में यहां 8 विमानों का आवागमन हुआ और इनमें 33 यात्रियों ने सफर किया। एएआई की ताजा रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान सहित देशभर में हवाई यात्रियों की संख्या आगामी दो साल में दोगुना होने का अनुमान है। ऐसे में कोटा में नया एयरपोर्ट बनने पर पर्याप्त यात्रीभार मिलेगा।

जल्द कराएंगे सपना साकार-
कोटा में नए एयरपोर्ट के लिए चयनित की गई भूमि में कुछ वन क्षेत्र आ रहा है। डायवर्जन के लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है। जमीन डायवर्जन के बतौर 48 करोड़ रुपए शुल्क राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। आगे डायवर्जन करने का काम केंद्र सरकार का है। वन मंत्रालय जैसे ही डिमांड नोट निकलेगा, शुल्क जमा करवा दिया जाएगा। कोटा में नए हवाई अड्डे का निर्माण जल्द शुरू कराने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला हर स्तर के अधिकारियों की बैठक ले चुके हैं। बिरला के प्रयास से ही कोटा में नए एयरपोर्ट का सपना जल्द साकार होने वाला है।
यह है एएआई की रिपोर्ट-
एएआई की रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 में 199.69 मिलियन यात्री भारतीय हवाई अड्डों से सफर चुके हैं। 2022-23 में यह संख्या 338.19 मिलियन होने की संभावना है। 2023-24 में 404.49 मिलियन और 2024-25 में 448.71 मिलियन होने का आकलन किया गया है।
राजस्थान के एयरपोर्ट-
वर्ष 2020-21 में उड़ानें एवं यात्रीभार एक नजर--
जयपुर एयरपोर्ट : 18933 विमानों की आवाजाही हुई और 1850187 यात्रियों ने सफर किया।
जैसलमेर एयरपोर्ट : 908 उड़ानों में 44121 यात्रियों ने सफर किया।
बीकानेर एयरपोर्ट : 606 विमानों की आवाजाही हुई, इनमें 22609 यात्रियों ने सफर किया।
उदयपुर एयरपोर्ट : 4055 विमानों की आवाजाही हुई और 404787 यात्रियों ने सफर किया।
जोधपुर एयरपोर्ट : 1878 विमानों की आवाजाही हुई, इनमें 281856 यात्रियों ने सफर किया।
किशनगढ़ एयरपोर्ट : 2012 उड़ानों का आवागमन हुआ और 95083 यात्रियों ने सफर किया।
कोटा एयरपोर्ट (पुराना)- 8 उड़ानों में 33 यात्रियों ने सफर किया।(जबकि नियमित सेवा नहीं हैं)
इनका कहना है-
कोटा के नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट निर्माण के लिए वनभूमि के डायवर्जन की प्रक्रिया चल रही है। नगर विकास न्यास की और भूमि पर कब्जा देने की पूरी तैयारी है।
-राजकुमार सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर, कोटा
Read More News :

केडीए- KDA

रिंग रोड- Ring Road Kota

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.