scriptIndia's dream train landed on the track, the journey was wonderful | India's Dream Train : ट्रेक पर उतरी भारत के सपनों की ट्रेन, सफर हुआ शानदार | Patrika News

India's Dream Train : ट्रेक पर उतरी भारत के सपनों की ट्रेन, सफर हुआ शानदार

भारतीय रेलवे के स्मार्ट कोच निर्माण में नए युग का आगाज, तेजस ट्रेन के बाद स्मार्ट तकनीक से सुसज्जित हुई राजधानी एक्सप्रेस ( New Rajdhani Express ) , जीएसएम कनेक्टिविटी से लेकर स्मार्ट फीचर्स के कारण यात्रियों का सफर शानदार, रेलवे ने तेजस टाइप स्मार्ट स्लीपर कोच के साथ राजधानी एक्सप्रेस का पहला रैक ट्रेक पर उतारा

कोटा

Published: July 20, 2021 04:35:47 pm

कोटा.
अत्याधुनिक स्मार्ट तकनीक व विश्वस्तरीय सुविधाओं की ट्रेनों के संचालन में हमारा भारत अब आगे बढ़ रहा है। आधुनिक सुविधाओं की तेजस एक्सप्रेस के बाद भारतीय रेलवे ने मुम्बई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन ( New Rajdhani Express ) का नया अवतार ट्रेक पर उतार दिया है। भारत के सपनों की इस ट्रेन (India's Dream Train ) में तेजस की तर्ज पर कई अत्याधुनिक बदलाव किए गए हैं।
India's Dream Train : ट्रेक पर उतरी भारत के सपनों की ट्रेन, सफर हुआ शानदार
भारतीय रेलवे के स्मार्ट कोच निर्माण में नए युग का आगाज, तेजस ट्रेन के बाद स्मार्ट तकनीक से सुसज्जित हुई राजधानी एक्सप्रेस ( New Rajdhani Express )
रेलवे ने तेजस (Tejas Express ) तर्ज पर राजधानी एक्सप्रेस के स्लीपर कोच के सुनहरे चमकीले रंग के दो रैक तैयार किए हैं। इन दो रैकों में से एक रैक में विशेष तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच शामिल हैं, जो भारतीय रेलवे (Indian Railway ) में शुरू होने वाला अपनी तरह का पहला कोच है, जिसमें तमाम तरह के स्मार्ट फीचर्स हैं। स्मार्ट कोच का उद्देश्य सेंसर आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है।
ट्रेन में सेन्सर सिस्टम के साथ शानदार स्मार्ट फीचर सुसज्जित हैं। इस ट्रेन में यात्रा (Rail Yatra ) के दौरान यात्रियों को एक सपने की तरह वर्ल्ड क्लास सफर का अनुभव होगा। रेलवे ने आर्कषक रैक यानि सपनों की इस ट्रेन (Smart Train ) का परिचालन 19 जुलाई 2021 को पहली बार शुरू किया। मंगलवार तड़के सवा तीन बजे यह ट्रेन राजस्थान के कोटा जंक्शन से गुजरी। राजस्थान में इस ट्रेन का ठहराव केवल कोटा जंक्शन ही है।

यह ट्रेन जीएसएम नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ प्रदान की गई यात्री सूचना और कोच कम्प्यूटिंग यूनिट से लैस है, जो रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करता है। कोच के सभी दरवाजे भी गार्ड द्वारा केन्द्रीयकृत सिस्टम यानि स्मार्ट तकनीक से रिमोट के जरिए बंद हो रहे हैं। सभी दरवाजे बंद होने पर ही ट्रेन आगे बढ़ती है।
रेलवे की प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों (Indian Railway trains ) में से एक ट्रेन संख्या 02951/02952 मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई राजधानी स्पेशल एक्सप्रेस के मौजूदा रैक को नए तेजस टाइप के स्लीपर कोच के साथ बदला गया है। ऐसे दो तेजस टाइप स्लीपर कोच रैक राजधानी एक्सप्रेस ( New Rajdhani Express ) को रूप में चलाने के लिए तैयार किए गए हैं। इन दो रैकों में से एक रैक में विशेष तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच शामिल हैं, जो भारतीय रेलवे (India's Dream Train) पर शुरू होने वाला अपनी तरह का पहला कोच है, जिसमें स्मार्ट फीचर्स (Smart Train ) हैं। स्मार्ट कोच का उद्देश्य सेंसर आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है। यह जीएसएम नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ प्रदान की गई यात्री सूचना और कोच कम्प्यूटिंग यूनिट से लैस है, जो रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करता है। तेजस टाइप स्लीपर कोच मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) में निर्मित हो रहे हैं, जो धीरे-धीरे भारतीय रेल नेटवर्क पर लम्बी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में लगाए जाएंगे।
नई राजधानी एक्सप्रेस ( New Rajdhani Express ) में यह है नए वर्ल्ड क्लास फीचर्स -
-प्रत्येक कोच के अंदर लगे दो एलसीडी से यात्रियों को यात्रा संबंधी जानकारी मिलती है, जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा सम्बंधी संदेश प्रदर्शित होते हैं।
-प्रत्येक कोच में छह कैमरे लगे हैं, जो लाइव रिकॉर्डिंग करते हैं।
-दिन-रात दृष्टि क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे, कम रोशनी की स्थिति में भी चेहरे की पहचान, नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर लगाए गए हैं।
-कोचों में ऑटोमैटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम हैं।
-पेंट्री और पावर कार में आग लगने का पता चलने पर स्वचालित अग्नि शमन प्रणाली कार्य शुरू कर देगी।
-चिकित्सा या सुरक्षा जैसी आपात स्थिति में टॉक बैक पर बात की जा सकती है।
- बेहतर टॉयलेट यूनिट : एंटी-ग्रैफिटी कोटिंग, जेल कोटेड शेल्फ, नए डिजाइन का डस्टबिन, डोर लैच एक्टिवेटेड लाइट, एंगेजमेंट डिस्प्ले के साथ लगे हैं।
-बायो वैक्यूम शौचालय प्रणाली : बेहतर फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर स्वच्छता की स्थिति प्रदान करता है और प्रति फ्लश पानी भी बचाता है।
-एयर सस्पेंशन बोगियां : इन कोचों के यात्री आराम और सवारी की गुणवत्ता में सुधार के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन लगाया गया है।
-संरक्षा में सुधार के लिए बेयरिंग, व्हील के लिए ऑन बोर्ड कंडीशन मॉनिटरिंग सिस्टम
-बेहतर इंटीरियर : आग प्रतिरोधी सिलिकॉन फोम वाली सीटें और बर्थ यात्रियों को बेहतर आराम और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
-खिड़की पर आसान सैनिटाइजेशन के लिए रोलर ब्लाइंड्स दिए गए हैं।
-अपर बर्थ पर चढऩे के लिए यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम।
राजधानी एक्सप्रेस का संचालन आधुनिक सुविधाएं वाले नए रैक के लिए साथ शुरू किया है। ये यात्री सफर का नए अनुभव का अहसास कर सकेंगे।
-अजयकुमार पाल, सीनियर डीसीएम, कोटा रेल मंडल

तेजस टाइप स्लीपर कोच का निर्माण मॉडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) में किया गया है, जो धीरे-धीरे भारतीय रेल नेटवर्क की प्रीमियम लंबी दूरी की ट्रेनों की जगह ले लेंगे।
-सुमित ठाकुर, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.