scriptफिजिक्स-कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी भारतीय टीमें | Indian teams will not participate in Physics-Chemistry Olympiad | Patrika News
कोटा

फिजिक्स-कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी भारतीय टीमें

कोटा. नेशनल स्टीयरिंग कमेटी ऑन साइंस ओलंपियाड ने निर्णय लिया कि भारतीय टीमें जुलाई व अगस्त में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फि जिक्स एंड कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी। अंतरराष्ट्रीय फि जिक्स व कैमिस्ट्री ओलंपियाड के आयोजकों ने उपरोक्त ओलंपियाड के थ्योरीटिकल व प्रेक्टिकल एग्जामिनेशन के ऑनलाइन आयोजन की परिस्थितियों से असंतुष्ट होकर नेशनल स्टीयरिंग कमेटी ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड में भागीदारी नहीं निभाने का यह निर्णय लिया है।

कोटाJun 20, 2021 / 07:12 pm

Deepak Sharma

फिजिक्स-कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी भारतीय टीमें

फिजिक्स-कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी भारतीय टीमें

यरिंग कमेटी ऑन साइंस ओलंपियाड ने निर्णय लिया कि भारतीय टीमें जुलाई व अगस्त में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फि जिक्स एंड कैमेस्ट्री ओलंपियाड में भाग नहीं लेंगी। अंतरराष्ट्रीय फि जिक्स व कैमिस्ट्री ओलंपियाड के आयोजकों ने उपरोक्त ओलंपियाड के थ्योरीटिकल व प्रेक्टिकल एग्जामिनेशन के ऑनलाइन आयोजन की परिस्थितियों से असंतुष्ट होकर नेशनल स्टीयरिंग कमेटी ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड में भागीदारी नहीं निभाने का यह निर्णय लिया है।
एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण कमेटी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के साथ कोई जोखिम उठाने के लिए तैयार नहीं है। नेशनल स्टीयरिंग कमेटी ऑन ओलंपियाड्स, होमी भाभा सेंटर साइंस एजुकेशन एचबीसीएसई, मुंबई व टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फं डामेंटल रिसर्च टीआईएफ आर ने देश के नामी विशेषज्ञ चिकित्सकों से विचार-विमर्श के बाद ही अंतरराष्ट्रीय फि जिक्स व कैमिस्ट्री ओलंपियाड में भागीदारी नहीं निभाने का निर्णय लिया। इस निर्णय का भारत सरकार की कांपीटेंट अथॉरिटी ने अनुमोदित कर दिया है।
ऐतिहासिक होगा अंतरराष्ट्रीय बायोलॉजी ओलंपियाड-2021
अंतरराष्ट्रीय बायोलॉजी ओलंपियाड-2021 में भारतीय टीम की भागीदारी ऐतिहासिक होगी। इसके आयोजकों ने भारतीय प्रतिनिधियों के साथ लिए गए निर्णय के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बायोलॉजी ओलंपियाड की भारतीय टीम के सदस्य स्ट्रिक्ट कैमरा सर्विलेंस में घर बैठे अंतरराष्ट्रीय बायोलॉजी ओलंपियाड में ऑनलाइन भाग ले सकेंगे। ओलंपियाड के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार होगा कि टीम सदस्य घर बैठकर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले रहे हों। भारतीय टीम में कुल 4 सदस्य हैं। भारतीय टीम के 2 सदस्य दिल्ली से तथा 2 सदस्य राजस्थान से हैं। राजस्थान से स्वराज नंदी व नमन सिंह अंतरराष्ट्रीय बायोलॉजी ओलंपियाड की भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो