scriptलोकसभा अध्यक्ष की पहल: झुलसते पैरों को राहत देने फिर शुरू हुआ चप्पल वितरण अभियान | Initiative of Lok Sabha Speaker | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष की पहल: झुलसते पैरों को राहत देने फिर शुरू हुआ चप्पल वितरण अभियान

locationकोटाPublished: May 27, 2022 12:03:08 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

तपती सड़क पर बिना चप्पलों के चलने को मजबूर मजदूर, अभावग्रस्त वर्ग के लोगों के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर चप्पल वितरण अभियान गुरुवार से प्रारंभ हुआ।

om.jpeg
कोटा. तपती सड़क पर बिना चप्पलों के चलने को मजबूर मजदूर, अभावग्रस्त वर्ग के लोगों के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर चप्पल वितरण अभियान गुरुवार से प्रारंभ हुआ। स्पीकर बिरला और नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला ने एसी वाले गणेश मंदिर के पास श्रमिकों की बस्ती में चप्पल भेंट कर अभियान का आगाज किया। हर वर्ष जनसहयोग से स्पीकर बिरला इस अभियान को चलाकर जरूरतमंद लोगों को चप्पल-जूते भेंट करते हैं। कोटा-बूंदी के प्रत्येक जरूरतमंद तक चप्पल-जूते पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। तकलीफ कम करना हमारा नैतिक दायित्वः बिरलाअभियान का आगाज करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि हम अपने पांवों में जरा सी तकलीफ सहन नहीं कर पाते, सोचिए जब यह लोग बिना चप्पल सड़क पर चलते होंगे, कितनी तकलीफ होती होगी। भीषण गर्मी में तपती सड़क इनके पैरों को जला देती है, पांव जगह-जगह से कट जाते हैं। श्रमिकों के छोटे-छोटे बच्चों के पांव भी झुलसे हुए हैं। यह देख मन में एक पीड़ा होती है, एक दर्द उठता है। संवेदनशीलता के साथ इनके दर्द को कम करने, इनके आंसू पौंछने के लिए यह प्रकल्प प्रारंभ किया गया था। एक दशक बाद भी यह प्रकल्प पूरी गति से जारी है। सामाजिक कार्यकर्ता इस अभियान में सहभागी बने। वे भी अपनी गाड़ी में नए-पुराने चप्पल-जूतों की कुछ जोड़ियां रखें। जहां भी कोई अभावग्रस्त व्यक्ति दिखे, उसे भेंट कर दें। चेहरे पर नजर आई खुशीपैरों में रंग-बिरंगी चप्पल मिलने के बाद महिलाओं और बच्चों के चेहरों पर खुशी नजर आई। चप्पल मिलने के बाद उन्हें बड़ी राहत मिली।
पहले ही दिन बांटी 4200 से अधिक चप्पलें

पहले ही दिन सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की ओर से जरूरतमंदों को 4200 से अधिक चप्पल भेंट की गईं। एसटी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक मीणा के नेतृत्व में डीसीएम क्षेत्र में, भाजपा आरकेपुरम मंडल की ओर से अहिंसा सर्किल से घटोत्कछ सर्किल क्षेत्र में चप्पल वितरित की गईं। कोटा उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि. के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने इसका आगाज किया। मल्टीपरपज स्कूल की झौंपड़ियों में रह रहे लोगों को, करणी नगर कच्ची बस्ती नान्ता व बापू नगर बस्ती बालिता रोड क्षेत्र में जरूरतमंदों को चप्पलें वितरित की गई। श्रीनाथपुरम क्षेत्र में पार्षद बालचंद शर्मा के नेतृत्व में चप्पल भेंट की। मराठा बस्ती में पार्षद सुरेंद्र राठौर, सोयाबीन फैक्ट्री के सामने, श्याम नगर क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता धर्मेंद्र सिंह हाड़ा, प्रताप काॅलोनी व भदाना क्षेत्र में रामेश्वर मीना, बसेड़ा बस्ती कोटड़ी क्षेत्र में वेदप्रकाश कश्यप, करनी माता मंदिर के सामने पत्थर मंडी क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता चेतन राठौर, वार्ड 53 में रेखा यादव के नेतृत्व में चप्पल वितरित की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो