scriptInterference of brokers in reservation of instant quota through illega | INDIAN RAILWAYS: अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए तत्काल कोटे के आरक्षण में दलालों का दखल | Patrika News

INDIAN RAILWAYS: अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए तत्काल कोटे के आरक्षण में दलालों का दखल

दलालों ने तत्काल कोटे की बर्थ हड़पने के लिए दलालों ने अवैध सॉफ्टवेयर तक विकसित कर लिए। इससे तत्काल आरक्षण खुलने पर कुछ ही सैकंड में ऑनलाइन टिकट बुक किए गए। वर्ष 2019 से 2022 तक अवैध सॉफ्टवेयर का संचालन करने में शामिल 583 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई। वहीं करीब 140 से अधिक अवैध सॉफ्टवेयर को बाधित किया गया। अवैध सॉफ्टवेयर की सहायता से दलाल ई-टिकट बनाते समय कैप्चा और ओटीपी सत्यापन को बाइपास करते हैं।

कोटा

Updated: August 05, 2022 09:35:07 am

जग्गोसिंह धाकड़
कोटा. अल्प समय में यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए रेलवे की ओर से 1997 में तत्काल योजना शुरू की गई थी। इसमें दलालों का दखल रोकने लिए कई तरह के प्रयास समय-समय पर किए गए। फिर भी दलाल कोई न कोई रास्ता निकालकर तत्काल कोटे में दखल कर रहे हैं। अभी भी दलाल तत्काल कोटे का दुरुपयोग कर रहे हैं। चालू वर्ष 2022 में जून माह तक ही देशभर में 2946 प्रकरण ई-टिकट के दुरुपयोग करने के दर्ज हुए हैं। एसी श्रेणी के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे और स्लीपर श्रेणी के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह 11 बजे बुकिंग खुलती है। तत्काल कोटे की बर्थ हड़पने के लिए दलालों ने अवैध सॉफ्टवेयर तक विकसित कर लिए। इससे तत्काल आरक्षण खुलने पर कुछ ही सैकंड में ऑनलाइन टिकट बुक किए गए। वर्ष 2019 से 2022 तक अवैध सॉफ्टवेयर का संचालन करने में शामिल 583 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई। वहीं करीब 140 से अधिक अवैध सॉफ्टवेयर को बाधित किया गया। अवैध सॉफ्टवेयर की सहायता से दलाल ई-टिकट बनाते समय कैप्चा और ओटीपी सत्यापन को बाइपास करते हैं। ऐसे में बुकिंग लाइन को जम्प करके आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट कुछ ही सैंकंड में बुक कर लिए जाते हैं।
trainkt.jpg
जयपुर जोन का ये हाल
उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर जोन में वर्ष 2022 में गत जून माह में 99 प्रकरण दर्ज किए गए और 108 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2021 में 117 प्रकरण दर्ज हुए और 140 आरोपी पकड़े गए। वर्ष 2020 में 123 प्रकरण दर्ज किए और 158 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2019 में 163 प्रकरण दर्ज किए गए और 200 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे में कोटा मंडल को छोड़कर राजस्थान के अन्य सभी मंडल आते हैं।
पश्चिम मध्य रेलवे का हाल

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा, भोपाल और जबलपुर मंडल वर्ष 2022 में गत जून माह में 98 प्रकरण दर्ज किए गए और 107 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2021 में 165 प्रकरण दर्ज हुए और 176 आरोपी पकड़े गए। वर्ष 2020 में 197 प्रकरण दर्ज किए और 224 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। वर्ष 2019 में 190 प्रकरण दर्ज किए गए और 207 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।
दुरुपयोग रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए: रेल मंत्री
रेलवे की ओर से हाल ही जारी रिपोर्ट में रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव की ओर से यह उल्लेख किया गया कि तत्काल योजना 1997 में शुरू हुई, लेकिन 2012-13 से इसका ज्यादा उपयोग हुआ। 2012-13 से जून 2022 तक लगभग 80.30 करोड़ यात्रियों ने इस योजना का लाभ उठाया है। तत्काल योजना का दुरुपयोग रोकने के लिए रेलवे ने प्रभावी कदम उठाए हैं। रेलवे ने अधिकृत एजेंट को एसी के लिए यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से 10.15 बजे और स्लीपर श्रेणी के सुबह 11 बजे से 11.15 बजे तक तत्काल टिकट बुकिंग प्रतिबंधित की हुई है। तत्काल टिकट के मामले में एक पीएनआर पर चार यात्रियों को ही बुक करने की अनुमति है।
आरपीएफ करती रही है भंडाफोड़
दलालों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान समय-समय पर आरपीएफ ने अवैध सॉफ्टेवयर का विकास करने, अवैध बिक्री करने और उपयोग में शामिल गिरोहों का भंडाफोड़ किया है।

मार्च में हुई बड़ी कार्रवाई, फिर भी अभी सक्रिय
रेलवे सुरक्षा बल ने टिकट दलालों के खिलाफ मार्च 2022 के महीने में पूरे देश में दलालों की गतिविधियों के खिलाफ एक देशव्यापी अभियान चलाया था। तब 1459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। तब 366 आईआरसीटीसी एजेंट की और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.