CM राजे ने मोदी-रामदेव को बताया 'वजीर-फ़कीर' की जोड़ी, साथ ही कर दी ये बड़ी घोषणा

CM राजे ने मोदी-रामदेव को बताया 'वजीर-फ़कीर' की जोड़ी, साथ ही कर दी ये बड़ी घोषणा

Nakul Devarshi | Updated: 21 Jun 2018, 03:21:09 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

सीएम राजे ने मोदी-रामदेव को बताया 'वजीर-फ़कीर' की जोड़ी, साथ ही कर दी ये बड़ी घोषणा

कोटा।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि 'एक वजीर और एक फकीर' ने सार्थक पहल और प्रयास करते हुए योग को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलवाई है। सीएम राजे ने यहां राज्य सरकार और पतांजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित योग शिविर में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 4 साल पहले 21 मई को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वजीर और बाबा रामदेव को फकीर से अलंकृत करते हुए कहा कि बाबा रामदेव ने अथक प्रयास करके महान विरासत योग को ग्रंथा से बाहर निकालकर आमजन तक पहुंचाया जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से इस अन्तरराष्ट्रीय पहचान मिली और विश्व के 177 देशों ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दी। इसमें इंसाई, मुस्लिम, बौद्ध आदि धर्मो को मानने वाले राष्ट्र भी शामिल है।

 

उन्होंने इस अवसर पर लोगों को नियमित योग कर रोग मुक्त होने की शपथ दिलाई। शिविर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे और लगभग 80 कमरों के चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही थी जिनमें ड्रोन कैमरे भी शामिल थे। शिविर स्थल पर करीब 2 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।


प्रदेश को मिलेगा योग-संस्कार सीखने का मौका: सीएम
कोटा की धरती पर योग का विश्व रिकॉर्ड बनाने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खुशी जाहिर करते हुए योग गुरु रामदेव और शहरवासियों को बधाई दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में योग पार्क बनाए जाएंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटा में रामदेव आचार्यकुलम् की शुरुआत कर रहे हैं। इसके माध्यम से पूरे प्रदेश में योग और संस्कार सीखने को मिलेगा। आचार्यकुलम् खोलने के लिए पूरा सहयोग देने की बात कही।

 

सीएम राजे ने कहा कि बाबा रामदेव ने योग को पुनजीर्वित किया है। तीस सालों में योग को दुनियाभर में पहुंचा दिया है। आज 177 देशों में योग दिवस मनाया जाता है। मुख्यमंत्री ने भी योग को लाभकारी बताते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए योग जरूरी है। योग करेंगे तो तनाव नहीं रहेगा और आपस में प्रेम भाव पैदा होगा। सुखी जीवन के लिए प्रतिदिन योग करना जरूरी है।

 

विश्व रिकॉर्ड के लिए ये कराए योग
योग के विश्व रिकार्ड के लिए बाबा राम देव ने भस्त्रिका आसन, कपालभांती, अनुलोम विलोम, दंडासन, वज्रासन, मंडूक आसन, सिंहआसन, ताडआसन सहित कई आसन कराए। हिमालय की शिराओं से कोटा तक आया योग बाबा बालकिशन ने कहा कि कोटा शिक्षा, संस्कार की नगरी है। हिमालय की शिराओं से कोटा तक योग पहुंचा है।

 

उन्होंने कहा कि कभी भी जीवन में संस्कारों को ओझल नहीं होने दें। उन्होंने कहा योग वह वीरा है जो एक सूत्र में लाने में सक्षम हैं। कोटा से योग पूरी दुनिया तक पहुंचा ये सभी का सोभाग्य है। योग एक दिन नहीं, ये जीवन शैली बने ऐसी आदत डालना चाहिए। वहीं बाबा रामदेव ने कहा कि उन्होंने अब तक 20 लाख किलोमीटर की यात्रा की है और 10 हजार योग शिविर लगाए जिसमें से सबसे बड़ा शिविर कोटा का है, अभूतपूर्व, यादगार और खुशियों से भरा रहा ये शिविर।

 

ऐसे बना विश्व कीर्तिमान
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को आरएसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय योग शिविर में करीब दो लाख से अधिक लोगों ने योग कर नया विश्व कीर्तिमान बनाया। लेकिन अधिकृत रूप से 1.05 लाख लोगों के एक साथ योग करने पर कोटा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने की घोषणा की गई। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने इसका प्रमाण पत्र भी दिया।

 

पंतजलि योग पीठ के संस्थापक स्वामी रामदेव के सान्निध्य में आयोजित शिविर में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम के 400 से अधिक सदस्यों ने सुबह 7 बजे से आधा घंटे तक प्रोटोकॉल के तहत योग करने वालों की मानिटरिंग की। जिसके बाद मंच ने इसकी घोषणा की गई। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और जिला कलक्टर गौरव गोयल को बाबा रामदेव व गिनीज बुक की टीम ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह में कई मंत्री, सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकािरयों समेत कोचिंग के हजारों विद्यार्थियों और देशभर से आए हजारों लोगों ने योग की विभिन्न क्रियाएं की।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned