scriptइस शहर की सडक़ों पर चलते समय लगता है डर….आखिर क्यों? | It is time to walk on the streets of this city. Why fear? | Patrika News

इस शहर की सडक़ों पर चलते समय लगता है डर….आखिर क्यों?

locationकोटाPublished: Mar 18, 2018 01:49:35 am

Submitted by:

Anil Sharma

सांगोद. यहां मुख्य मार्गो की सडक़ों पर आवारा मवेशियों के कारण लोगों का सडक़ पर सुरक्षित चलना मुश्किल हो गया। सडक़ों पर जमे आवारा मवेशियों से

kota

sadak,everyday,main,sangod,

सांगोद. यहां मुख्य मार्गो की सडक़ों पर आवारा मवेशियों के कारण लोगों का सडक़ पर सुरक्षित चलना मुश्किल हो गया है। जगह-जगह सडक़ों पर जमे आवारा मवेशियों से जहां मार्ग पर आवागमन बाधित होता है वहीं सडक़ों पर जमे सांडों के आपस में लडऩे से वाहन चालक व राहगीरों के साथ अनहोनी की आशंका रहती है। आए दिन इन मवेशियों के उत्पात मचाने के बावजूद नगरपालिका प्रशासन निष्क्रिय बैठा है। हर मार्ग और चौराहों पर आवारा मवेशी नजर आते हैं। खासकर उजाड़ नदी की पुलिया, वन विभाग कार्यालय, गायत्री चौराहा, कोठी के बालाजी, कोलियों का बड़, अदालत चौराहा आदि जगह मवेशी लोगों की परेशानी बढ़ा रहे है। यह समस्या यहां नई नहीं है लेकिन समाधान नहीं होने से दिनों दिन सडक़ों पर आवारा मवेशियों की संख्या बढ़ती जा रही है। लोग दूध निकालने के बाद इन्हें खुला छोड़ देते हैं। पूर्व में नगरपालिका ने अभियान चलाकर कस्बे से आवारा गायों व सांडों को दरा के जंगलों में छोडऩे की योजना बनाई। कुछ मवेशियों को छोड़ा भी लेकिन बाद में यह अभियान बंद हो गया। समस्या अब भी जस की तस है। ऐसे में जगह-जगह उत्पात मचाते सांड लोगों के लिए आफत बने हुए हैं।
रात में ज्यादा खतरा
रात में भी यहां कई जगह सडक़ों पर आवारा मवेशी जमे रहते हैं। इनसे टकराकर कई दुपहिया वाहन चालक घायल होकर अस्पताल पहुंच चुके हैं। वहींं चौपहिया वाहनों की चपेट में आकर कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। इनके वाहनों की चपेट में आकर घायल होने के बाद मामले को संवेदनशील बनाकर कुछ लोग तो सामने आ जाते हैं लेकिन इन्हें सडक़ों से दूर करने की जहमत कोई नहीं उठाता।
बढ़ रही सांडों की समस्या
आवारा सांड लोगों के लिए ज्यादा आफत बने हुए है। कई बार तो सडक़ों पर सांड आपस में जोर अजमाइश करते रहते हैं, जिन्हें अलग करने में लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लड़ते-लड़ते यह सडक़ों से गुजरने वाले वाहन चालक व राहगीरों से भी टकरा जाते हैं। इन मवेशियों के कारण कई बार जाम भी लग जाता है। चालक को अपने वाहन से उतरकर इन्हें हटाना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो