scriptमुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को लेकर पर्यटकों के लिए आई ये खबर | It will take time Mukundra Hills Tiger Reserve to be opened totourists | Patrika News

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को लेकर पर्यटकों के लिए आई ये खबर

locationकोटाPublished: Nov 16, 2019 03:50:44 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को अभी पर्यटकों के लिए खोले जाने में…

It will take time Mukundra Hills Tiger Reserve to be opened totourists

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को लेकर पर्यटकों के लिए आई ये खबर,मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को लेकर पर्यटकों के लिए आई ये खबर

कोटा. हाड़ौती के लोगों को वनराज (बाघ) के दीदार के लिए अभी और इंतजार करना होगा, क्योंकि बाघ की सल्तनत (जंगल) यानी कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में कुछ बुनियादी सुविधाओं और तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
इसी वजह से मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व को अभी पर्यटकों के लिए खोले जाने में कुछ और समय लगेगा।
मानसून में हुई देरी और लगातार बारिश भी इसकी एक वजह है। पार्क में पर्यटकों और वाहनों के लिए मार्ग तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन गत माह तेज बरसात के कारण कार्य प्रभावित हुआ है। कुछ अन्य कार्य भी करना शेष हैं।

विभाग के ही सूत्रों के मुताबिक फिलहाल टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खोले जाने की कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है। अब नए साल में ही टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खोले जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जानकारी के अनुसार दरा रावठां, कोलीपुरा व बोराबास के मार्गों का चयन किया गया है। इससे संबंधित कार्य लगभग पूरे कर लिए गए हैं।

यह कार्य शेष
जानकारी के अनुसार वन विभाग द्वारा पार्क में पर्यटकों के भ्रमण के लिए तय किए गए रास्तों पर कुछेक काम बाकी हैं। इन्हें जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा मुकुन्दरा मेंं पर्यटकों के लिए प्रशिक्षित गाइड तैयार करना, वाहनों के पंजीकरण का काम भी बाकी है।

ऐसा है मुकुन्दरा पार्क
मुकुन्दरा हिल्स को 9 अप्रेल 2013 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया। यह 760 वर्ग किमी में चार जिलों कोटा, बूंदी, झालावाड़ व चित्तौडगढ़़ में फैला है। इसमें 417 वर्ग किमी कोर एरिया और 342 वर्ग किमी का बफर जोन है।

इसमें मुकुन्दरा हिल्स नेशनल पार्क, दरा अभयारण्य, जवाहर सागर व चंबल घडिय़ाल अभयारण्य का कुछ भाग शामिल है। फिलहाल यहां दो मादाओं सहित चार बाघ हैं। फिलहाल बाघ की एक ओर जोड़ी यहां लाकर शिफ्ट करने की भी चर्चा है।
& पार्क के शेष बचे कार्यों को जल्द पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
इसके बाद उच्च अधिकारियों के दिशा-निर्देशों के अनुसार इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। पर्यटकों के लिए मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व खोलने का मामला
आनंद मोहन, फील्ड डायरेक्टर, मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो