script

Jal Jeevan Mission: लक्ष्य पर रहे नजर, हर घर नल, पहुंचे पेयजल

locationकोटाPublished: Jan 12, 2022 11:26:08 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

Jal Jeevan Mission: कोटा.जल जीवन मिशन क्रियान्वयन समिति की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई। इसमें तालमेल के साथ कार्य करते हुए जिले में हर घर नल से पेयजल के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए।
 

Jal Jeevan Mission

Jal Jeevan Mission: जल जीवन मिशन: लक्ष्य पर रहे नजर, हर घर नल, पहुंचे पेयजल

Jal Jeevan Mission: कोटा.जल जीवन मिशन क्रियान्वयन समिति की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई। इसमें तालमेल के साथ कार्य करते हुए जिले में हर घर नल से पेयजल के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन पर सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए अधिकारी टीम भावना से कार्य करें। ग्राम स्तरीय समितियों का गठन व विलेज एक्शन प्लान जल्द तैयार किया जाए। उन्होंने योजना के तहत पेयजल टंकियों का निर्माण एवं पाइप लाइन डालने का कार्य समय पर करवाने के निर्देश दिए।
जिला परिषद सीईओ ममता तिवाड़ी ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों का पंचायतों राज संस्थाओं के माध्यम से सर्वे कराकर राजकीय विद्यालय,आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों को प्लान में शामिल किया जाए।

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता सुधीर वर्मा ने बताया कि जिले में 81 गांवों में 26 हजार 460 घरों में नल से पानी पहुंचाने का प्लान बनाया गया हैं। इसमें 46 गांवों में 35 योजनाएं बनाकर कार्य शुरू किया है। इससे 21 हजार घर लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि जिले में बोराबास,मण्डाना, रामगंजमण्डी,पचपहाड़ एवं परवन से पेयजल योजनाए प्रक्रियाधीन है। इन योजनाओं से जिले के सभी गांवों में शुद्ध पेयजल पहुंच सकेगा।
अधिशाषी अभियंता सोमेश मेहरा ने विलेज एक्शन प्लान, पेयजल टंकी निर्माण एवं ग्राम स्तरीय समितियों के बारे में जानकारी दी। वरिष्ठ भूजल वैज्ञानिक प्रवाल अथैया ने बताया कि जिले में 26 पंचायतों में अटल भू जल योजना के तहत प्लान बनाया हैं। जिसमें से 10 ग्राम पंचायतों का प्लान तैयार कर लिया गया हैं।

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर सीलिंग सत्यनारायण आमेठा, उप निदेशक महिला अधिकारिता मनोज मीणा व जलदाय विभाग के अभियंता उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो