scriptराजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार से दौडऩे लगी जनशताब्दी | Jan Shatabdi started running at the speed of Rajdhani Express | Patrika News

राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार से दौडऩे लगी जनशताब्दी

locationकोटाPublished: Jun 02, 2020 11:57:06 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोटा जंक्शन से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन बनी जनशताब्दी। यह कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय ट्रेन है।

drm jhansi inspection at gwalior railway station

drm jhansi inspection at gwalior railway station

कोटा. कोटा-निजामुदद्ीन के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस मंगलवार से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौडऩे लगी। पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक को 1 जून को इसके आदेश जारी किए थे। इस ट्रेन को कोटा से मथुरा के बीच बढ़ी हुई रफ्तार से चलाया जा रहा है। इससे पहले इस ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी। इसमें 22 एलएचबी कोच लगाए गए हैं। इस तरह अब जनशताब्दी एक्सप्रेस राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार से चलने लगी है। मुख्य संरक्षा आयुक्त की मंजूरी गत मार्च माह में मिल गई थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण ट्रेन का परिचालन बंद हो गया है। इसलिए अब रफ्तार में इजाफा किया गया है। गत पांच मार्च को आरडीएसओ ने भी रफ्तार का ट्रायल किया किया था। सफल परीक्षण के बाद यह निर्णय लिया गया है। कोटा जंक्शन से चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस ऐसी पहली ट्रेन है जो 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। अभी इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है।
यात्रियों को चेताया, सफर में कोविड से रहें सावधान
यह ट्रेन कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय ट्रेन में इसमें 2040 यात्री एक बार में सफर कर सकते हैं। कोविड के चलते इस ट्रेन को पर्याप्त यात्रीभार नहीं मिल रहा। मंगलवार को निजामुद्दीन से कोटा पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस में 20 कोच होने के बाद भी केवल 280 यात्री ही आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो