scriptजनवरी जेईई मेन के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा के दिन घटाए | January JEE Main admit card released, reduced exam days | Patrika News

जनवरी जेईई मेन के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा के दिन घटाए

locationकोटाPublished: Dec 06, 2019 08:47:10 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

पहले छह दिन में होने थी, अब 4 दिन में होगी परीक्षा, 6 जनवरी को बीर्आ, 7 से 9 तक बीई व बीटेक परीक्षा

जनवरी जेईई मेन के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा के दिन घटाए

जनवरी जेईई मेन के प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा के दिन घटाए

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जनवरी जेईई मेन 6 से 11 जनवरी के मध्य 6 दिन में होना प्रस्तावित थी, उसके दिन घटाते हुए अब 4 दिन में ही परीक्षा सम्पन्न करवाई जाएगी। इस संबंध में एनटीए द्वारा नोटिफि केशन भी जारी कर दिया गया है।

जनवरी जेईई मेन परीक्षा देश के 224 परीक्षा शहरों एवं विदेश के 9 परीक्षा शहरों में होगी। जारी प्रवेश पत्रों के अनुसार 6 जनवरी को बीआर्क एवं बी-प्लानिंग परीक्षा, बीई बीटेक परीक्षा 7, 8 व 9 जनवरी को दो शिफ्टों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे एवं 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी। इस प्रकार 4 दिनों में कुल आठ शिफ्टों में परीक्षा होगी।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने एक से ज्यादा आवेदन कर दिए हैं तो उनके प्रवेश पत्र रोक दिए गए हैं, ऐसे विद्यार्थियों को एनटीए से संपर्क करने की सलाह दी गई है। इस संबंध में एनटीए द्वारा नोटिफि केशन जारी कर दिया है।

परीक्षा केन्द्रों पर दो घंटे पूर्व रिपोर्ट करें
आहूजा के अनुसार विद्यार्थी को एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र को देखने की सलाह दी गई है। विद्यार्थी परीक्षा प्रारंभ होने के 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट कर सकता है, साथ ही परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटे पहले परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश रोक दिया जाएगा।
विद्यार्थी को आवेदन के दौरान लगाए गए एक फोटोग्राफ के साथ एक आईडी प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड में से किसी भी एक फोटो आईडी प्रूफ लाने के निर्देश दिए गए हैं। विकलांग विद्यार्थियों को अपना विकलांगता प्रमाण पत्र साथ में ले जाना होगा।

इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं

विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में कोई भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा हाल में ही पेन, पेंसिल व रफ कार्य के लिए शीट दी जाएगी। विद्यार्थी दी गई शीट पर अपना नाम, रोल नम्बर लिखकर ही उसका उपयोग कर सकेगा।
अंत में परीक्षा समाप्त होने पर यह शीट परीक्षक को पुन: लौटानी होगी। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी का फ ोटो, हस्ताक्षर एवं अंगूठे के निशान दी गई अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा प्रारंभ होने से पहले अपनी सीट ग्रहण कर दिए गए कम्प्यूटर पर लॉगइन कर परीक्षा से संबंधित निर्देश पढ़ सकता है। जेईई-मेन जनवरी का परीक्षा परिणाम 31 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो