scriptजनवरी जेईई मेन : इस दिन तक सुधार सकते हैं आवेदन में रही त्रुटि | January JEE Main: Application Error Correction Till 20 October | Patrika News

जनवरी जेईई मेन : इस दिन तक सुधार सकते हैं आवेदन में रही त्रुटि

locationकोटाPublished: Oct 18, 2019 05:52:30 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक अपने आवेदन में हुई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं

January JEE Main: Application Error Correction Till 20 October

January JEE Main: Application Error Correction Till 20 October

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 6 से 11 जनवरी के बीच देश के 224 शहरों में सम्पन्न होगी। परीक्षा के लिए इस वर्ष 9 लाख 74 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है।
आवेदन के दौरान हुई त्रुटियों को सुधारने के लिए विद्यार्थियों को अंतिम अवसर दिया गया है। विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक अपने आवेदन में हुई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

निकाय चुनाव : धारीवाल बोले, ‘2009 में जो नियम थे वो ही लागू किए हैं, नया कुछ भी नहीं’


आवेदन के दौरान अपलोड किए गए स्वयं के फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर में बदलाव संभव नहीं होगा। करेक्शन में विद्यार्थी पुन: कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट निकालकर किए करेक्शन की पुष्टि कर सकता है। विद्यार्थी 6 दिसम्बर को अपना निर्धारित परीक्षा केन्द्र, स्थान, समय एवं तिथि की जानकारी प्रवेश पत्र के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।
यह भी पढ़ें

निकायों के अध्यक्ष चुुनने की नई प्रक्रिया पर भरत सिंह ने उठाए सवाल, गहलोत-धारीवाल को लिखा पत्र

बेटियों में इंजीनियरिंग के प्रति बढ़ा रुझान
एक्सपर्ट के अनुसार, वर्ष 2018 में पहली बार लड़कियों को 14 प्रतिशत फमेल पूल कोटा दिया गया। पिछले साल इसे बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया। इनके परिणाम स्वरूप इस वर्ष गत वर्ष के मुकाबले 15 हजार ज्यादा लड़कियों ने आवेदन किया।

यह भी पढ़ें

फिल्म अभिनेता अक्षय की झलक भी नहीं देख पाए कोटा में उनके चाहने वाले

इससे यह कहा जा सकता है कि लड़कियों में इंजीनियरिंग के प्रति रुझान बढ़ रहा है। जेईई-मेन परीक्षा वर्ष में दो बार होने के चलते अब यह देखने में आ रहा है कि स्टेट कॉलेजेज की प्रवेश परीक्षाएं भी समय से पूर्व होना प्रस्तावित है, जैसे कि पश्चिम बंगाल स्टेट परीक्षा 2 फरवरी में होगी, जिसकी आवेदन प्रक्रिया भी 18 अक्टूबर से शुरू होकर 13 नवम्बर तक चलेगी। जेईई मेन के अतिरिक्त मनीपाल, वीआईटी, यूसीड, एनआईडी की आवेदन प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। विद्यार्थी समय रहते इनके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
त्रुटि सुधार के लिए लगेगी अतिरिक्त फीस
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि त्रुटि सुधार के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फीस भी ली जाएगी। विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल पर त्रुटि सुधार के समय आवश्यक फीस की राशि जांच कर तय समय सीमा में इसे डेबिट या के्रडिट कार्ड से जमा करा दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो