scriptJEE Advanced विदेशी विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रारंभ | JEE Advanced Application for foreign students started EWS certificate | Patrika News

JEE Advanced विदेशी विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रारंभ

locationकोटाPublished: Apr 23, 2019 07:04:48 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

पांच जून तक अपलोड कर सकेंगे ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र

कोटा. देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड जिसके माध्यम से देश की 23 आईआईटी की लगभग 11 हजार 279 सीटों पर प्रवेश मिलता है , यह परीक्षा पूर्णत: कम्प्यूटर बेस्ड 27 मई को देश के 155 परीक्षा शहरों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 के मध्य संपन्न होगी।
जनवरी व अप्रेल जेईई मेन परीक्षाओं द्वारा चुने हुए शीर्ष 2 लाख 45 हजार विद्यार्थी जो जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए पात्र घोषित किये जायेंगे जिसमें सामान्य श्रेणी के 1,13, 925 सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 9800 ओबीसी के 66, 150, एससी के 36, 750 एवं एसटी के18, 375 विद्यार्थी शामिल हैं।
पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी विदेशो में जेईई एडवांस्ड परीक्षा के केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें इथोपिया, नेपाल, सिंगापुरए बांग्लादेश, दुबई, श्रीलंका शामिल हैं। विदेशी नागरिकता वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 अप्रेल से प्रारंभ हो चुकी हैए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 मई तक है। इन विद्यार्थियों को जेईई.एडवांस्ड परीक्षा देने के लिए जेईई.मेन परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है।
ये विद्यार्थी सीधे ही जेईई.एडवांस्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इन विद्यार्थियों के लिए जेईई.एडवांस्ड परीक्षा का आवेदन शुल्क सार्क देशों के लिए 75 डॉलर तथा अन्य देशों के लिए 150 डॉलर रखा गया है। जेईई.मेन के आधार पर जेईई.एडवांस्ड देने की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन 3 से 9 मई के मध्य करवाया जायेगा।
इन विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए 2600 रूपयेए एससीए एसटी, शारीरिक विकलांग छात्रों एवं सभी वर्गों की छात्राओं के लिए 1300 रूपये रखा गया है। प्रवेश पत्र 20 मई को जारी कर दिये जायेंगे। जेईई एडवांस्ड का परीक्षा परिणाम 14 जून को घोषित किया जायेगा।

एलेन के केरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया कि इडब्ल्यूएस कैटेगिरी के विद्यार्थियों को चुनाव के चलते प्रमाण पत्र बनाने में आ रही परेशानियों को देखते हुए जेईई एडवांस्ड आवेदन के दौरान संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करवाने की तिथि अब 5 जून तक कर दी गई है।
विद्यार्थी वेबसाइट पर उपलब्ध ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी से संबंधित डिक्लेरेशन को भरकर अपलोड कर सकता है। यह प्रमाण पत्र 1 अप्रेल के बाद का होना अनिवार्य है। इससे पूर्व ओबीसी के विद्यार्थियों को भी आवेदन के दौरान सर्टिफिकेट उपलब्ध ना होने पर 5 जून तक दस्तावेज अपलोड करने का समय दिया गया है। पीडब्ल्यूडी के विद्यार्थियों के लिए भी स्क्राइब एवं परीक्षा समय में एक घंटा अतिरिक्त देने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो