scriptJEE-Advanced : कन्फर्मेशन प्रिंट से आवेदन पूर्ण होने की पुष्टि करें स्टूडेंट्स | JEE-Advanced Application Process | Patrika News

JEE-Advanced : कन्फर्मेशन प्रिंट से आवेदन पूर्ण होने की पुष्टि करें स्टूडेंट्स

locationकोटाPublished: Aug 10, 2022 08:06:31 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

जेईई-एडवांस्ड आवेदन प्रक्रिया
फीस जमा होने के कन्फर्मेशन में आ रही समस्या

JEE-Advanced : कन्फर्मेशन प्रिंट से आवेदन पूर्ण होने की पुष्टि करें स्टूडेंट्स

JEE-Advanced : कन्फर्मेशन प्रिंट से आवेदन पूर्ण होने की पुष्टि करें स्टूडेंट्स

जेईई-एडवांस्ड की आवेदन प्रक्रिया जारी है। जेईई-मेन के परिणामों में श्रेष्ठ ढाई लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया देरी से शुरू होने के कारण विद्यार्थियों की लगातार अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग है। हालांकि अभी तक निर्धारित तिथियों के अनुसार आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त शाम 5 बजे तक है।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त को सुबह 10 बजे से प्रारंभ होनी थी, परन्तु जेईई-मेन के परिणामों में देरी के चलते यह आवेदन प्रक्रिया 8 अगस्त रात 8 बजे शुरू हुई। ऐसे में विद्यार्थियों को मात्र 4 दिन का समय भी पूरा नहीं मिला। साथ ही, आवेदन प्रक्रिया में शुल्क जमा होने को लेकर भी चुनौतियां आ रही हैं।
देखा जा रहा है कि कई विद्यार्थी ऐसे सामने आए हैं कि जिनकी आवेदन प्रक्रिया में शुल्क का भुगतान करने के बाद भी आवेदन शुल्क दुबारा करने को कहा जा रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को ध्यान देना जरूरी है कि यदि उनके बैंक अकाउंट से फीस का भुगतान हो चुका है तो कुछ समय बाद वे पुनः आवेदन की प्रक्रिया को जांचें कि उनके आवेदन शुल्क का भुगतान हुआ है या नहीं, साथ ही विद्यार्थी कन्फेर्मेशन पेज का प्रिंट आउट निकालकर अपने जेईई-एडवांस्ड आवेदन की पुष्टि कर सकते हैं।
यह कन्फर्मेशन पेज कहीं भेजने की जरूरत नहीं है, उन्हें काउंसलिंग के दौरान इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए जेईई-एडवांस्ड की आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि व प्रवेश पत्र जारी किए जाने के समय में अंतराल है।
जेईई-मेन के परिणाम में देरी की संभावना को देखते हुए पहले से ही एडवांस्ड की आवेदन प्रक्रिया व परीक्षा के मध्य समय अन्तराल अधिक लिया गया था। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र 23 अगस्त को जारी किए जाएंगे। परीक्षा 28 अगस्त को दो पारियों में होगी। परिणाम 11 सितम्बर को जारी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो