JEE Advanced : शिक्षा की काशी कोटा में फिर परीक्षा केंद्र नहीं

इस साल जेईई एडवांस परीक्षा 17 मई को
आईआईटी, दिल्ली ने इनफॉरमेशन ब्रोशर जारी किया

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 07 Mar 2020, 01:36 PM IST

कोटा। देश की सबसे बड़ी प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2020 का इंफॉर्मेशन ब्रोशर आईआईटी, दिल्ली ने जारी कर दिया। इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन आईआईटी, दिल्ली करेगी। आगामी 17 मई को यह परीक्षा होगी। ब्रोशर में जारी की गई परीक्षा केंद्रों की सूची में फिर से इस बार भी शिक्षा की काशी कोटा का नाम गायब है।

Read More : स्मार्टफोन बाजार पर भी 'कोरोना अटैक' ,करोड़ों के नुक्सान की आशंका


राजस्थान राज्य में 7 परीक्षा केंद्र
ब्रॉशर में उपलब्ध सूचना के अनुसार राजस्थान राज्य में अलवर,अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर,सीकर तथा उदयपुर सहित 7 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। काउंसलिंग एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र के 6 शहरों के नाम विकल्प के रूप में भरने होंगे।

ढाई लाख विद्यार्थी होंगे पात्र

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई मैंस जनवरी-2020 के परीक्षा परिणाम की मेरिट सूची से प्रथम ढाई लाख विद्यार्थी आगामी जेईई एडवांस-2020 की परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जेईई-एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 मई को प्रारंभ होकर 6 मई को समाप्त हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की फीस 7 मई तक जमा की जा सकेगी। ऑनलाइन आवेदन के समय सामान्य श्रेणी के भारतीय विद्यार्थियों के लिए 2800 रुपए शुल्क रखा गया है। एससी-एसटी, दिव्यांगों एवं महिला विद्यार्थियों के लिए यह शुल्क 1400 रुपए है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हो जाने पर विद्यार्थी 12 मई से 17 मई के मध्य एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा
परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्टों में होगा। प्रथम शिफ्ट का आयोजन सुबह 9 बजे से 12 बजे तक तथा द्वितीय शिफ्ट का आयोजन अपराह्न 2.30 से 5.30 बजे के मध्य किया जाएगा। जेईई एडवांस की परीक्षा के इतिहास में यह पहली बार होगा कि शिफ्ट-1 में आयोजित पेपर-वन तथा शिफ्ट- 2 में आयोजित पेपर-2 के मध्य ढाई घंटे का अंतराल होगा। इससे पूर्व अंतराल 2 घंटे का हुआ करता था। परीक्षा परिणाम जारी होने से पूर्व विद्यार्थियों को रिस्पांस शीट 20 मई को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी जो कि 22 मई तक उपलब्ध होगी। 27 मई को संभावित उत्तर तालिकाएं जारी कर दी जाएगी। 27 और 28 मई को विद्यार्थी संभावित उत्तर तालिकाओं पर अपनी टिप्पणी दर्ज कर सकेंगे। अंतिम फाइनल उत्तर तालिकाएं 8 जून को जारी की जाएंगी।

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned