scriptजेईई एडवांस का परिणाम जारी : जयपुर के मृदुल ने सर्वाधिक 348 अंक हासिल कर बनाया रिकॉर्ड | JEE Advanced : Jaipur's Mridul made a record by scoring 348 marks | Patrika News
कोटा

जेईई एडवांस का परिणाम जारी : जयपुर के मृदुल ने सर्वाधिक 348 अंक हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

कोटा. जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक अंक 348 अंक प्राप्त कर एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के छ़ात्र मृदुल अग्रवाल ने आल इंडिया वन रैंक प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल ने 360 में से 348 अंक यानी 96.66 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। मृदुल ने अपनी सफलता राजस्थान पत्रिका के साथ शेयर की।

कोटाOct 15, 2021 / 11:10 am

Deepak Sharma

जेईई एडवांस का परिणाम जारी : जयपुर के मृदुल ने सर्वाधिक 348 अंक हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

जेईई एडवांस का परिणाम जारी : जयपुर के मृदुल ने सर्वाधिक 348 अंक हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

कोटा. जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक अंक 348 अंक प्राप्त कर एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के छ़ात्र मृदुल अग्रवाल ने आल इंडिया वन रैंक प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल ने 360 में से 348 अंक यानी 96.66 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। जो 2011 के बाद से जेईई एडवांस परीक्षा में किसी छात्र द्वारा बनाए गए उच्चतम स्कोर है।
मृदुल ने अपनी सफलता राजस्थान पत्रिका के साथ शेयर की। मृदुल ने बताया कि अब आगे आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं। खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहता हूं। परिवार मूलतः जयपुर निवासी है। पापा प्रदीप अग्रवाल एक प्राइवेट फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं। वहीं मां पूजा अग्रवाल गृहिणी हैं। मुझे पूरे साल मां और टीचर्स ने पढ़ाई के लिए खूब मोटिवेट किया। मूवीज देखना अच्छा लगता है।
गौरतलब है कि आईआईटी खडग़पुर ने 3 अक्तूबर 2021 को जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा आयोजित की थी। जेईई एडवांस परीक्षा देशभर के 229 शहरों में परीक्षा हुई थी जिसके लिए तकरीबन 2.50 लाख अभ्यार्थी रजिस्टर्ड थे।
मार्च में भी 100 पर्सेन्टाइल
जेईई मेन में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल ने फरवरी जेईई-मेन के बाद मार्च में भी 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किया है। मार्च जेईई-मेन में मृदुल ने 300 में से 300 अंक प्राप्त किए। मृदुल ने कहा कि मैं पिछले 4 साल से एलन में पढ़ रहा हूं। 100 पर्सेन्टाइल को लेकर कोशिश की थी, जो सफल रही, जेईई-एडवांस्ड में अच्छे रिजल्ट की उम्मीद थी जो अपेक्षा के अनुरूप रहा।
रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई

मृदुल ने कहा कि मैं रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई करता हूं और उस दिन वो टॉपिक खत्म करके ही सोता हूं, सुबह की भी तैयारी रहती है कि अगले दिन क्या पढ़ाई करनी है। योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करना मुझे अच्छा लगता है। रोजाना 6 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी हो जाती है। लॉकडाउन के चलते समय का बहुत सदुपयोग किया।
अब तक की उपलब्धियां
मृदुल ने 10वीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत एवं 12वीं कक्षा 98.66 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने के साथ ही बिटसेट में 428 अंक स्कोर किए। मृदुल एनटीएसई स्कॉलर होने के साथ ही केवीपीवाय में ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर चुका है। कक्षा 9 में आईजेएसओं के लिए ओसीएससी कैम्प के लिए चयनित हो चुका है। कक्षा 11 और 12वीं में ओसीएससी कैम्प फॉर फिजिक्स के लिए चयनित हुआ था। कक्षा 12वीं में मृदुल का चयन ओसीएससी कैम्प फॉर एस्ट्रोनोमी के लिए हो चुका है। इसके अलावा आईओक्यूपी, आईओक्यूसी, आईओक्यूए और आईओक्यूएम के लिए भी चयनित है।
फाइनल आंसर की जारी
अब जेईई एडवांस 2021 की फाइनल आंसर की आज परिणाम के साथ जारी की गई है। इसके साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है।
जोसा की काउंसलिंग प्रक्रिया कल से
आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए काउंसलिंग ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) की ओर से 16 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यार्थी ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी द्वारा 16 अक्तूबर से आयोजित की जा रही काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करना शुरू करेंगे। रजिस्ट्रेशन 21 अक्तूबर तक करवाए जा सकेंगे। इसके बाद जोसा द्वारा 6 चरणों में काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जोकि 27 अक्तूबर से शुरू होकर नवम्बर के चौथे हफ्ते तक जारी रहेगी। काउंसिलिंग प्रक्रिया में चुनी गई च्वाइस के आधार पर एलॉट हुए संस्थान की फीस छात्रों को तय समय में भरनी होगी।

Home / Kota / जेईई एडवांस का परिणाम जारी : जयपुर के मृदुल ने सर्वाधिक 348 अंक हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो