जेईई एडवांस्ड : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 से

फीस 18 सितंबर तक होगी जमा

By: shailendra tiwari

Published: 07 Sep 2020, 06:10 PM IST

कोटा. जेईई एडवांस्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 सितंबर से प्रारंभ होकर 17 सितंबर तक चलेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए फीस 18 सितंबर तक शाम 5 बजे तक जमा की जा सकेगी।
रजिस्ट्रेशन समाप्ति के बाद जेईई एडवांस्ड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 21 सितंबर को जारी कर दिए जाएंगे। 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आईआईटी के बी.टेक, इंटीग्रेटेड एमटेक व डुएल डिग्री बीटेक एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।


पहली बार ढाई घंटे का रहेगा अंतराल

जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को दो पारियों में किया जाएगा। प्रथम प्रश्न पत्र सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक, द्वितीय प्रश्न पत्र दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि यह पहला मौका है जब जेईई एडवांस्ड परीक्षा के 2 प्रश्न पत्रों के मध्य ढाई घंटे का अंतराल दिया गया है। इससे पूर्व यह अंतराल 2 घंटे का हुआ करता था। विशेष योग्यजन परीक्षार्थियों के हितों को देखते हुए यह समय बढ़ाया गया है।

29 को जारी होगी प्रोविजनल उत्तर तालिकाएं
जेईई एडवांस्ड की ऑफि शियल वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार जेईई एडवांस्ड की प्रोविजनल उत्तर तालिका 29 सितंबर को जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थियों के फीडबैक 29 व 30 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। इसके बाद 5 अक्टूबर को अंतिम उत्तर तालिका में सहित परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। जेईई एडवांस्ड के परिणाम के आधार पर सीट आवंटन की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 9 नवंबर तक जारी रहेगी।

गौरतलब है कि जेईई मेंस सितंबर प्रवेश परीक्षा की समाप्ति के बाद लगभग 8.5 लाख परीक्षार्थी आगामी 11 सितंबर को जारी किए जाने वाले परीक्षा परिणाम का इंतजार करेंगे। यह परीक्षा परिणाम जनवरी एवं सितंबर अटेम्प्ट के परीक्षा परिणामों के आंकलन के बाद परीक्षार्थी की बेहतर नॉर्मलाइज्ड परफ ॉर्मेस के आधार पर घोषित किया जाएगा। जेईई मेंस के परीक्षा परिणाम के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड के लिए 2.5 लाख विद्यार्थी क्वालिफाई घोषित किए जाएंगे।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned