scriptजेईई एडवांस्ड : प्रोविजनल आंसर-की जारी | JEE Advanced: Provisional answer key released | Patrika News

जेईई एडवांस्ड : प्रोविजनल आंसर-की जारी

locationकोटाPublished: Oct 10, 2021 09:20:03 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

आईआईटी खडग़पुर की ओर से जेईई एडवांस्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी करने के बाद अब प्रोविजनल आंसर-की रविवार को जारी कर दी गई। विद्यार्थी प्रोविजनल आंसर-की के लिए कमेंट एवं फीडबैक 11 अक्टूबर शाम 5 बजे तक दे सकते है।

जेईई एडवांस्ड : प्रोविजनल आंसर-की जारी

जेईई एडवांस्ड : प्रोविजनल आंसर-की जारी

कोटा. आईआईटी खडग़पुर की ओर से जेईई एडवांस्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी करने के बाद अब प्रोविजनल आंसर-की रविवार को जारी कर दी गई। विद्यार्थी प्रोविजनल आंसर-की के लिए कमेंट एवं फीडबैक 11 अक्टूबर शाम 5 बजे तक दे सकते है। आंसर-की के फीडबैक देने के साथ विद्यार्थी संबंधित दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी द्वारा प्रोविजनल आंसर-की के लिए दिए गए फीडबैक को ध्यान में रखकर आईआईटी खडग़पुर द्वारा जेईई एडवांस्ड की फइनल आंसर-की व परिणाम 15 अक्टूबर सुबह 10 बजे जारी किए जाएंगे।
जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी 16 अक्टूबर से चालू होने वाली जोसा काउंसिलंग में 111 कॉलेज की 600 से अधिक कॉलेज प्रिफ्रेंस को भर सकेंगे। इन 111 कॉलेजेज में 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 30 जीएफ टीआई, आईआईएसटी शिबपुर शामिल हैं। इसकी सम्पूर्ण जानकारी समयानुसार जोसा की वेबसाइट पर जल्द जारी कर दी जाएगी। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने आवेदन के दौरान ईडब्ल्यूएस, ओबीसी का प्रमाण पत्र नहीं होने पर अपनी कैटेगिरी के लिए अण्डर टेकिंग दी थी। उन्हें अब अपना कैटेगरी संबंधित दस्तावेज बना ही लेना चाहिए, क्योंकि विद्यार्थियों को जोसा काउंसलिंग में ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपना दस्तावेज देना होगा, अन्यथा उनकी कैटेगरी निरस्त कर उन्हें जनरल में माना जाएगा। उसी एआईआर के अनुसार उन्हें कॉलेज सीट आवंटित की जाएगी।

एडवांस्ड के आधार पर इन संस्थानों के आवेदन प्रारंभ
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई एडवांस्ड के आधार पर कई शीर्ष के संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इन संस्थानों में आईआईपीई विशाखापट्नम, आरजीआईपीटी राइ बरेली, आईआईएसटी त्रिवेन्द्रम आईआईएसइआर के आवेदन प्रारंभ हो चुके है। विद्यार्थी जिनकी जेईई एडवांस्ड रैंक पीछे आने संभावना है, वे इन संस्थानों के लिए आवेदन कर सकते है। इन संस्थानों में आवेदन की अंतिम तिथि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक है।

कुल दो सवालों के संभावित उत्तर एक से अधिक

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई एडवांस्ड के प्रश्न पत्र में कुल 2 सवालों के संभावित उत्तर एक से अधिक दिए गए हैं। इन 2 सवालों में से एक प्रश्न पेपर-1 फि जिक्स से तथा एक प्रश्न पेपर-1 कैमिस्ट्री से है। फिजिक्स पेपर-1 के प्रश्न संख्या 12 के संभावित उत्तर बी,सी,डी व सी,डी दिए गए हैं। वे सब ठीक है। फिजिक्स का सवाल रे ऑप्टिक्स के टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन के कंसेप्ट पर आधारित था।
कैमिस्ट्री पेपर 1 के प्रश्न संख्या 6 में कैमिकल रिएक्शंस पर आधारित एक न्यूमेरिक बेस्ड क्चेश्न के भी एक से अधिक संभावित उत्तर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त संपूर्ण प्रश्न पत्र में ना तो किसी प्रश्न को त्रुटिपूर्ण घोषित किया गया है और ना ही किसी प्रश्न को बोनस घोषित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो