scriptJEE-Advanced: कोटा कोचिंग में पढ़ने वाले रहे टॉपर | JEE-Advanced: Toppers studying in Kota coaching | Patrika News

JEE-Advanced: कोटा कोचिंग में पढ़ने वाले रहे टॉपर

locationकोटाPublished: Oct 15, 2021 01:53:47 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक अंक 348 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाला छात्र मृदुल अग्रवाल धुन का पक्का है और अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर स्टार्टअप शुरू करना चाहता है।
 

jee.jpg
कोटा. आईआईटी, खडग़पुर की ओर से आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड के परिणामों में कोटा के एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने एक बार फिर इतिहास रचा है। इसका परिणाम शुक्रवार को जारी हुआ। संस्थान के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि ऑल इंडिया परिणाम में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 4 वर्ष से क्लासरूम कोचिंग छात्र मृदुल अग्रवाल ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल ने जेईई-एडवांस्ड के अब तक के इतिहास में सबसे अधिक प्राप्तांक हासिल किए हैं। मृदुल अग्रवाल ने 96.66 प्रतिशत, 360 में से 348 अंक प्राप्त किए हैं जो कि अब तक के जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में किसी भी स्टूडेंट द्वारा हासिल किया गया सर्वाधिक स्कोर है। माहेश्वरी ने बताया कि इसके साथ ही एलन की काव्या चौपड़ा ने ऑल इंडिया छात्रा श्रेणी में टॉप किया है। काव्या ने एआईआर-98 हासिल की है। इंस्टीट्यूट से टॉप 15 में 6 स्टूडेंट्स रहे। इसमें क्लासरूम स्टूडेंट अरनव आदित्य सिंह ने ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल की। मनप्रीत सिंह ने ऑल इंडिया रैंक-12, अनंत किदांबी ने रैंक-13, अमय पी देशमुख ने रैंक-14 तथा तनय विनित तायल ने रैंक 15 प्राप्त की है।
धुन का पक्का है मृदुल
मृदुल अग्रवाल को इतिहास में पहली बार जेईई एडवांस परीक्षा में 348 अंक 360 में से आए हैं। यह 96.66 प्रतिशत है।
जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक अंक 348 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाला छात्र मृदुल अग्रवाल धुन का पक्का है और अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर स्टार्टअप शुरू करना चाहता है। जेईई मेन में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल ने फरवरी जेईई-मेन के बाद मार्च में भी 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किया है। मार्च जेईई-मेन में मृदुल ने 300 में से 300 अंक प्राप्त किए। समय का सदुपयोग करने की कोशिश करने वाले मृदुल अग्रवाल ने कहा कि 100 पर्सेन्टाइल को लेकर कोशिश की थी, जो सफल रही, जेईई-एडवांस्ड में अच्छे रिजल्ट की आशा थी जो पूरी हो गई। मैं रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई करता हूं और उस दिन वो टॉपिक खत्म करके ही सोता हूं, सुबह की भी तैयारी रहती है कि अगले दिन क्या पढ़ाई करनी है। योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करना मुझे अच्छा लगता है। रोजाना 6 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी हो जाती है। लॉकडाउन के चलते मैंने समय का बहुत सदुपयोग किया। घर बैठकर ही ऑनलाइन पढ़ाई की। अब आगे आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं। इसके बाद खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहता हूं। परिवार मूलत: जयपुर निवासी है। पिता प्रदीप अग्रवाल एक निजी फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं। वहीं मां पूजा अग्रवाल गृहणी हैं। मुझे पूरे साल मां और टीचर्स ने पढ़ाई के लिए खूब मोटिवेट किया। मूवीज देखना अच्छा लगता है।
अब तक ऐसा रहा सफर
मृदुल ने 10वीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत एवं 12वीं कक्षा 98.66 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने के साथ ही बिटसेट में 428 अंक स्कोर किए। मृदुल एनटीएसई स्कॉलर होने के साथ ही केवीपीवाय में ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर चुका है। कक्षा 9 में आईजेएसओं के लिए ओसीएससी कैंप के लिए चयनित हो चुका है। कक्षा 11 और 12वीं में ओसीएससी कैंप फॉर फिजिक्स के लिए चयनित हुआ था। कक्षा 12वीं में मृदुल का चयन ओसीएससी कैंप फॉर एस्ट्रोनोमी के लिए हो चुका है। इसके अलावा आईओक्यूपी, आईओक्यूसी, आईओक्यूए और आईओक्यूएम के लिए भी चयनित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो